Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान का ड्रोन मार गिराने के बाद पंजाब के फाजिल्का सीमा पर तनाव

राजस्‍थान में बॉर्डर पर पाकिस्‍तान के ड्राेन को मार गिराने के बाद साथ लगते पंजाब के फाजिल्‍का सीमा क्षेत्र में तनाव है। क्षेत्र के लोगों में पाकिस्‍तान से फायरिंग की दहशत है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 12:31 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 12:31 PM (IST)
पाकिस्‍तान का ड्रोन मार गिराने के बाद पंजाब के फाजिल्का सीमा पर तनाव
पाकिस्‍तान का ड्रोन मार गिराने के बाद पंजाब के फाजिल्का सीमा पर तनाव

फाजिल्का, जेएनएन। राजस्थान बॉर्डर पर पाकिस्तान के मानव रहित ड्रोन (यूएवी) भारतीय सेना ने मार गिराया। इससे पंजाब के फाजिल्का जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में तनाव है। सीमा क्षेत्र के गांवों के लोगों में एक बार फिर से ङ्क्षचता बढऩे लगी है। लोगों में पाकिस्‍तान की ओर से फायरिंग व कार्रवाई की आशंका के कारण दहयात है।

loksabha election banner

सादकी बॉर्डर के सीमावर्ती लोगों में चिंता के साथ बढ़ा गुस्सा

फाजिल्का सादकी बॉर्डर के सरहदी गांवों में पक्का चिश्ती, गट्टी नंबर तीन, झंगड़भैणी, गुद्दड़ भैणी, खानपुर, छोटा मुंबेकी, बड़ा मुंबेकी, नूरन, वल्ले शाह उताड़ सहित 15 से 16 गांव है, जहां लोगों को अकसर जंग का माहौल बनने पर गांव छोडऩे के लिए मजबूर होना पड़ता है। बीएसएफ के अधिकारियों का कहना है कि हालात के मद्देनजर फाजिल्का जिले के बॉर्डर एरिया के संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सीमावर्ती गांवों के वरिष्ठ नागरिकों एवं सरपंचों के साथ मुलाकात कर हालात के बारे में अवगत करवाया जा रहा है। संवेदनशील और संदिग्ध क्षेत्रों में सेना सिविल प्रशासन के साथ कड़ी नजर रख रही है और किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद है।

26 फरवरी से अब तक पांच बार यूएवी भेज चुका है पाकिस्तान

 राजस्थान के साथ सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीते 13 दिनों में जासूसी के लिए पाकिस्तान पांच बार मानव रहित ड्रोन (यूएवी) भेज चुका है और पांचों बार ही उसे मुंह की खानी पड़ी है। शनिवार रात भी करीब पौने आठ बजे श्रीगंगानगर जिले में लगते ङ्क्षहदूमलकोट बॉर्डर पर पाक ने ड्रोन भेजा, जिसे सीमा सुरक्षा बल ने मार गिराया। वहीं एक मानव रहित ड्रोन बीएसएफ के जवाबी हमले से वापस लौट गया।

इससे पहले 26 फरवरी को जिला बाडमेर में एक पाक यूएवी मार गिराया गया था। एयर स्ट्राइक हमले के बाद से श्रीगंगानगर क्षेत्र में टोही विमान भेजना इस बात का सुबूत है कि पाक को यहीं से डर है। पाक को डर है कि राजस्थान के एयरबेस से बहावलपुर व कराची आदि पर हमला हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.