Move to Jagran APP

19 वर्ष बाद जाखड़ परिवार की लोकसभा में री-एंट्री, पीएम ने खड़े होकर किया स्वागत

कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने शुक्रवार को सांसद के रूप में शपथ ली। 19 साल बाद जाखड़ परिवार का कोई सदस्य लोकसभा पहुंचा तो पीएम ने खड़े होकर उनका स्वागत किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 07:15 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 07:15 PM (IST)
19 वर्ष बाद जाखड़ परिवार की लोकसभा में री-एंट्री, पीएम ने खड़े होकर किया स्वागत
19 वर्ष बाद जाखड़ परिवार की लोकसभा में री-एंट्री, पीएम ने खड़े होकर किया स्वागत

अबोहर [प्रवीण कथूरिया]। 19 वर्ष के बाद एक बार फिर अबोहर के जाखड़ परिवार के सदस्य की लोकसभा में री-एंट्री हुई है। सुनील जाखड़ ने शुक्रवार को गुरदासपुर के सांसद के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खड़े होकर सुनील जाखड़ का लोकसभा में स्वागत किया।

loksabha election banner

सुनील जाखड़ के पिता स्व. बलराम जाखड़ ने वर्ष 1972 से 1980 तक पंजाब विधानसभा का सदस्य रहने के बाद जनवरी 1980 में जब पहली बार फिरोजपुर क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा तो लगभग 2 लाख मतों के विजयी हुए थे। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पहली बार सांसद चुने जाने के बावजूद उनकी योग्यता के आधार पर 22 जनवरी 1980 को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में बलराम जाखड़ का नाम प्रस्तावित करते हुए कहा था कि एक धरती पुत्र को इस गरिमामय पद पर बैठाकर उन्हें हर्ष का अनुभव हो रहा है।

डॉक्टरेट की मानद उपाधि से विभूषित उद्यान पंडित बलराम जाखड़  ने 1980 से 1989 तक लोकसभा अध्यक्ष पद पर कार्य करके भारत के संसदीय इतिहास में स्वर्णिम अध्याय जोड़ा था। पंजाब में आतंकवाद के चलते चुनाव न होने के कारण उन्होंने 1984 में राजस्थान के सीकर क्षेत्र से संसदीय चुनाव लड़ा जो उनके पूर्वजों का पैतृक क्षेत्र रहा था। तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के मंत्रिमंडल में उन्हें कृषि मंत्री के रूप में कार्य करने का अवसर वर्ष 1991 में प्राप्त हुआ।

वह 1996 तक लोकसभा के सदस्य रहकर अबोहर को विश्व के मानचित्र पर सम्मानीय स्थान दिलाते रहे। फिर वर्ष 1998 के चुनाव में वह करीब दो लाख वोटों से बीकानेर से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे। अब करीब 19 वर्ष के पश्चात स्व. बलराम जाखड़ के छोटे पुत्र व पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ेंः पाक से आए वायरलेस मैसेज पर पंजाब में हड़कंप, सुरक्षा तंत्र सक्रिय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.