Move to Jagran APP

Punjab News: मौसम के बदले मिजाज ने किसानों को डाला चिंता में, बरसात फसलों के लिए नुकसानदायक

पिछले दो दिन से मौसम में आए बदलाव ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। बरसात को किसानों ने गेहूं व सरसों की फसल के लिए नुकसानदायक बताया है। सोमवार दोपहर को अचानक मौसम का मिजाज बदला व हल्की बारिश हुई।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Mon, 20 Mar 2023 04:39 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 04:39 PM (IST)
Punjab News: मौसम के बदले मिजाज ने किसानों को डाला चिंता में, बरसात फसलों के लिए नुकसानदायक
मौसम के बदले मिजाज ने किसानों को डाला चिंता में

संवाद सहयोगी, अबोहर : पिछले दो दिन से मौसम में आए बदलाव ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। उधर, सोमवार दोपहर को शहर के अलावा आसपास के गांवो में भी हल्की व कही भारी बारिश होने की खबर है। बरसात को किसानों ने गेहूं व सरसों की फसल के लिए नुकसानदायक बताया है। सोमवार दोपहर को अचानक मौसम का मिजाज बदला व हल्की बारिश हुई। जिससे मौसम ठंडा हो गया हालांकि दो दिन पहले से भी आसमान पर बादल छाए हुए थे व ठंडी हवाएं चलने से मौसम में एक बार फिर ठंडक बढ़ गई व लोगों को गर्म वस्त्र पहनने को मजबूर होना पड़ा।

loksabha election banner

पहले अधिक गर्मी के कारण किसान परेशान थे

राजस्थान के श्रीगंगानगर में ओलावृष्टि के कारण भारी बारिश होने की सूचना है जबकि हनुमानगढ़ में भी सोमवार को बरसात होने की खबर है। सोमवार को अबोहर के साथ आसपास के गांवों में कही हल्की तो कही भारी बारिश होने की खबर है। भारतीय किसान यूनियन खोसा के उपप्रधान बबल बुट्टर ने कहा कि बदले मौसम ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि पहले अधिक गर्मी के कारण किसान परेशान थे तो अब बारिश ने उनकी चिंता बढ़ा दी है।

तेज हवा चलने से फसल जमीन पर बिछ जाएगी

उपप्रधान ने बताया कि हल्की बारिश से तो नुकसान से बचाव हो सकता है लेकिन अगर बरसात के साथ तेज हवा चलती है या बारिश ज्यादा होती है तो इसमें खेतों में पकने को तैयार खड़ी गेहूं व सरसों की फसल को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि बारिश के साथ तेज हवा चलने से फसल जमीन पर बिछ जाएगी जिस कारण फसल खराब हो जाएगी व इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

फसल की बिना किसी नुकसान के कटाई हो जाए

किसानों ने बताया कि दो दिन पहले आई आंधी के कारण कई गांवो में गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई थी जिस कारण फसल को नुकसान होने की आशंका है। उन्होने कहा कि अब तो किसान यह ही दुआ कर रहे हैं कि परमात्मा मेहर करें ताकि गेहूं व सरसों की फसल की बिना किसी नुकसान के कटाई हो जाए व फसल मंडी में बिक जाए। किसान गुणवंत सिंह ने कहा कि पहले भी नरमे की फसल व किन्नू की फसल खराब होने के कारण किसान आर्थिक नुकसान उठा चुके है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.