संवाद सूत्र, जलालाबाद

कोरोना के साथ-साथ डेंगू का कहर भी बढ़ता जा रहा है। नगर कौंसिल द्वारा हलका विधायक रमिद्र आवला के दिशानिर्देश अनुसार एसडीएम सूबा सिंह व कार्यकारी अधिकारी नरिद्र कुमार की अगुवाई में लगातार छिड़काव किया जा रहा है। जहां घर-घर जाकर टैंकरों के साथ स्प्रे किया जा रहा है।

नगर कौंसिल सेनेटरी इंस्पेक्टर जगदीप अरोड़ा ने बताया कि डेंगू एक ईडीज अजिप्टी जाति के मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर साफ खड़े पानी में पैदा होता है। इसी तरह मलेरिया पैदा करने वाला मच्छर छप्पड़ों और गंदे पानी में पैदा होता है। इसलिए लोग पूरी बाजू के कपड़े पहनकर रखें। साथ ही पशुओं की पानी वाली टैंकियों को भी हफ्ते में एक बार साफ जरूर करें। उन्होंने लोगों को हर शुक्रवार को ड्राईडे मनाने भाव उस दिन एक बार पानी के स्त्रोतों को खाली करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि लोग डेंगू संबंधी जारी सेहत विभाग की दिशा निर्देशों का पालन करें और यकीनी बनाएं कि घरों और दफ्तरों के कूलरों, गमलों आदि में डेंगू का लारवा न पल रहा हो। उन्होंने बताया कि दो ड्रमों के जरिए शहर में स्प्रे का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है।

कार्यकारी अधिकारी नरिद्र कुमार ने कहा कि यदि किसी को डेंगू के लक्षण हों तो इस का टेस्ट सरकारी अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त होता है। उन्होंने कहा कि शहर की सफाई करके नगर कौंसिल अपना दायित्व निभा रही है, जबकि उस सफाई को बरकरार रखना लोगों की निजी जिम्मेदारी है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप