Move to Jagran APP

प्लेसमेंट शिविरों में सरकारी की जगह मिल रही प्राईवेट नौकरी

सत्ता पर काबिज होने के बाद बेशक इस वर्ष 800 से ज्यादा प्लेसमेंट कैंप लगाने के दावे किए जा रहे हो।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 10:27 PM (IST)
प्लेसमेंट शिविरों में सरकारी की जगह मिल रही प्राईवेट नौकरी
प्लेसमेंट शिविरों में सरकारी की जगह मिल रही प्राईवेट नौकरी

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर

loksabha election banner

घर-घर नौकरी देने का दावा करने वाली कांग्रेस सरकार द्वारा सत्ता पर काबिज होने के बाद बेशक इस वर्ष 800 से ज्यादा प्लेसमेंट कैंप लगाने के दावे किए जा रहे हो, लेकिन हालात यूं बने हुए है कि पिछले तीन वर्षो में इन कैंपों में जिले में किसी को भी सरकारी नौकरी देने की बजाय मात्र प्राईवेट कंपनियों में ही रोजगार दिलवाया है। जिला रोजगार कार्यालय से प्राप्त जानकारी मुताबिक मार्च 2017 से फरवरी 2019 तक जिले में 32 रोजगार मेले लगे, जिसमें युवाओं को नौकरी देने के लिए आमंत्रित किया गया। जिसमें 5870 नौकरियों के लिए 9868 युवाओं ने हिस्सा लिया था, जिनमें 3627 उम्मीदवार चयनित हुए थे। पिछले दिनों 19 से 26 सितंबर तक राज्य सरकार द्वारा जिले में विभिन्न स्थानों पर छह मेले करवाएं गए, जिनमें बेशक युवाओं की भारी संख्या देखने को मिली, लेकिन कंपनियों की ट्रेनिग देने की शर्त के बाद मात्र 7 से 15 हजार की नौकरी के चलते कई नौजवान बैरंग लौट जाते थे। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने सरकार द्वारा आयोजित होने वाले इन मेलो को मात्र झूठ का पुलिदा करार दिया था।

--------- कौशल तो मिल रहा लेकिन रोजगार नहीं सरकार द्वारा 44365 उम्मीदवारों के प्रशिक्षण हेतू कौशल विकास मिशन के तहत 148 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई गई हो, लेकिन युवाओं को बेशक सरकार कौशल प्रदान कर रही हो, लेकिन उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध ना होने के कारण पंजाब का नौजवान बेरोजगार के कारण नशे की दलदल में धंसता जा रहा है।

----------

व्यापारियों के लिए बजट में कुछ नहीं: गुगन व्यापारी नेता नंद किशोर गुगन ने कहा कि व्यापारियों के लिए बजट में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिससे आम दुकानदार को कुछ राहत मिले। व्यापारी पूरी जिदगी सरकार को टैक्स अदा करता है, इसके एवज में सरकार अगर व्यापारियों को राहत प्रदान करने के लिए कोई अच्छी योजना बजट में लाती तो व्यापारियों को राहत मिलनी थी।

----------

झूठ का पुलिदा है बजट: गोरा

अकाली नेता गोरा ने कहा कि तीन साल में जो सरकार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी तो अब बजट में उम्मीदें दिखाकर लोगों को लुभाने की कोशिश की जा रही है, जबकि सरकार के पास न तो फंड है और ना ही कोई योजना ताकि वह लोगों का भला कर सके। उन्होंने कहा कि इस बार पेश किया गया बजट पूरी तरह सक झूठ का पुलिदा है, जोकि सच होने वाला नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.