Move to Jagran APP

एक सप्ताह बाद लिफ्टिग शुरू, आढ़ती लौटे काम पर

मंडी में लिफ्टिग की समस्या को लेकर दो दिन तक चला आढ़तियों का धरना आखिरकार मंगलवार रात समाप्त हो गया। जिला प्रशासन ने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि बुधवार से अनाज मंडी में लिफ्टिग शुरू हो जाएगी

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:15 PM (IST)
एक सप्ताह बाद लिफ्टिग शुरू, आढ़ती लौटे काम पर
एक सप्ताह बाद लिफ्टिग शुरू, आढ़ती लौटे काम पर

जागरण संवाददाता, फाजिल्का : मंडी में लिफ्टिग की समस्या को लेकर दो दिन तक चला आढ़तियों का धरना आखिरकार मंगलवार रात समाप्त हो गया। जिला प्रशासन ने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि बुधवार से अनाज मंडी में लिफ्टिग शुरू हो जाएगी, जिसके तहत बुधवार से संबंधित ठेकेदार द्वारा पुलिस सुरक्षा के साथ लिफ्टिग का कार्य शुरू कर दिया है। सोमवार व मंगलवार को बंद आढ़तियों की दुकानें भी बुधवार को खुल गई।

loksabha election banner

पिछले सोमवार को आढ़तिया एसोसिएशन ने मंडी में लिफ्टिग की समस्या को लेकर मार्केट कमेटी में धरना दिया। वहीं फाजिल्का के विधायक दविद्र घुबाया व उनके पिता पूर्व सांसद शेर सिंह घुबाया द्वारा ठेकेदार के खिलाफ धरना दिया गया। दो दिन तक चले इस धरने के बाद पिछले बुधवार को जिला प्रशासन ने ठेकेदार का ठेका रद कर दिया, जबकि ठेकेदार ने माननीय पंजाब एवं हरियाणा में एक याचिका दायर करते हुए स्टे हासिल कर लिया। लेकिन इसके बावजूद शुक्रवार, शनिवार व रविवार तक लिफ्टिग का कार्य शुरू नहीं हुआ, जिससे परेशान आढ़ती एक बार फिर से धरने पर बैठ गए। वहीं व्यापार मंडल का साथ मिलने पर बुधवार को फाजिल्का बंद का आह्वान किया, जिस पर व्यापार मंडल ने भी जिला प्रशासन से मुलाकात कर हल ना होने के चलते बंद का समर्थन किया। इसके बाद मंगलवार रात को आढ़तियों व जिला प्रशासन के बीच बैठक का दौर तेज हुआ और रात्रि जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया कि बुधवार से मंडी में लिफ्टिग शुरू हो जाएगी। बुधवार को संबंधित ठेकेदार द्वारा पुलिस सुरक्षा से कार्य शुरू करवा दिया गया है।

आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान ओम सेतिया व अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि लिफ्टिग की समस्या से उनके साथ साथ किसानों का भी नुकसान हो रहा था। जिसके चलते उन्हें मजबूरन धरना लगाना पड़ा। लेकिन अब जिला प्रशासन द्वारा उक्त समस्या का हल करवाते हुए लिफ्टिग शुरू करवा दी है। जिससे वह जिला प्रशासन के साथ साथ सभी यूनियनों, व्यापार मंडल व आढ़तियों का आभार प्रकट करते हैं, जिन्होंने संघर्ष में सहयोग किया।

---

24 घंटे में हुई 10 हजार एमटी की लिफ्टिग

सुरक्षा मिलते ही ठेकेदार द्वारा ट्रकों व ट्रालियों के जरिए लिफ्टिग का कार्य तेजी से शुरू कर दिया है। फाजिल्का की अनाज मंडी में जहां अब तक 41212 मीट्रिक टन धान की आमद हुई है, वहीं 40537 मीट्रिक टन धान की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई है। अब तक खरीद की गई 40537 एमटी धान में 18474 एमटी धान की लिफ्टिग की जा चुकी है। जबकि 22063 एमटी धान अभी बकाया है। पिछले 24 घंटे में ठेकेदार द्वारा लगभग 10 हजार एमटी से अधिक धान की लिफ्टिग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.