Move to Jagran APP

किसानों ने तीन घंटे किया हाईवे जाम

संवाद सहयोगी, फाजिल्का : भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धपुर के बैनर तले किसानों ने वीरवार को शाह पैले

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 10:42 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 10:42 PM (IST)
किसानों ने तीन घंटे किया हाईवे जाम
किसानों ने तीन घंटे किया हाईवे जाम

संवाद सहयोगी, फाजिल्का : भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धपुर के बैनर तले किसानों ने वीरवार को शाह पैलेस के सामने अबोहर-फाजिल्का नेशनल हाइवे पर धरना दिया। किसानों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों को पूरा करने के लिए दबाव बनाया। किसानों के इस धरने के चलते तीन घंटे तक सड़क यातायात बाधित रखा, जिसके चलते आम लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तीन घंटे हाइवे बंद होने से लोगों को वैकल्पिक मार्गो का सहारा लेना पड़ा, लेकिन दूसरे राज्यों के लोगों को वैकल्पिक मार्गो की जानकारी न होने के कारण उन्हें लंबी कतार में ही धरना उठने का इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। बता दें कि किसानों की तरफ से कंबाइन मालिकों पर पुलिस की तरफ से किए पर्चे रद करने की मांग को लेकर संघर्ष किया जा रहा है।

loksabha election banner

जिलाध्यक्ष उदय ¨सह घु़कयाना के नेतृत्व में किसानों ने फाजिल्का-अबोहर हाईवे पर शाह पैलेस के निकट सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक धरना लगाया। तीन घंटे तक रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने डॉ. स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने व चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा न करने संबंधी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उधर, धरने के चलते ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरह से बिगड़ गई। जिसे सुधारने के लिए भारी संख्या में पुलिस अमला भी धरना स्थल पर मौजूद रहा।

घुड़ियाना ने बताया कि पंजाब पुलिस द्वारा मानसा जिले के थाना भिखी में कंबाइन मालिकों पर एसएमएस न लगाने के कारण पर्चे दर्ज किए गए हैं। उन्होंने इस धरने द्वारा मांग करते हुए कहा कि जिन कंबाइन मालिकों पर पर्चे दर्ज हुए हैं वह बिना किसी शर्त के रद किए जाएं, क्योंकि यह पर्चे बिलकुल एक तरफा हैं। उन्होंने कहा कि अगर यह पर्चे रद न हुए, तो संघर्ष को और तेज किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदार सरकार तथा प्रशासन होगा।

गांव फरवांवाला के इकाई प्रधान ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को 7वें पे कमिशन द्वारा वेतन मिल रहा है, लेकिन किसानों के लिए सरकार की तरफ से कोई कमिशन के तहत फसलों के रेटों में बढ़वा नहीं किया गया। महासचिव प्रगट ¨सह ने कहा कि उपरोक्त पर्चे रद करवाने के लिए किसान सड़कों पर उतरकर आरपार की लड़ाई लड़ने से भी गुरेज नहीं करेंगे। इस अवसर पर जिला उपप्रधान काशी राम केरिया, जिला प्रेस सचिव नवमीत कुमार, जिला कोषाध्यक्ष शिवराज ¨सह, जिला प्रचार सचिव द¨वदर सहारन, ओम प्रकाश, लख¨वदर ¨सह, बलदेव ¨सह, महल ¨सह और सुखराज ¨सह उपस्थित रहे।

30 से किसान नेता शुरू करेंगे मरणव्रत

घुड़ियाना ने कहा कि 30 जनवरी को डॉ. स्वामीनाथन कमिशन की रिपोर्ट को पूर्ण रूप से लागू करवाने तथा किसानों को संपूर्ण रूप से कर्जमुक्त करवाने के लिए देश में किसान नेता मरणव्रत पर बैठेंगे। जिसके तहत पंजाब के प्रधान जगजीत ¨सह ढलेवाल चंडीगढ़ में मरणव्रत पर बैठेंगे। उन्होंने कहा कि हर घर में से एक किसान इस संघर्ष में शामिल होकर कर अपना योगदान जरूर दें।

तीन घंटे वाहन चालक सड़कों पर खड़े रहने पर हुए मजबूर

किसानों द्वारा हाइवे पर धरना लगाने के चलते वाहन चालकों को तीन घंटे से अधिक समय तक सड़कों पर खड़े रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि पुलिस ने कई वाहनों को होली हार्ट स्कूल से सटे एक रास्ते के जरिए आगे हाईवे पर जोड़ने वाली सड़क की ओर भेज दिया, लेकिन बड़े वाहन किसानों का धरना समाप्त होने तक सड़कों पर खड़े रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.