फाज़िल्का, जागरण टीम: शहर में अतिक्रमण के चलते लगातार बदहाल हो रही ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने के लिए नगर कौंसिल ने चेतावनी के छह दिन बाद अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाते हुए सड़कों पर सजाया गया सामान जब्त कर लिया। इस दौरान कौंसिल के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा। टीम सदस्यों ने ट्राली में सामान जब्त को नगर परिषद कार्यालय में भेजा।

नगर परिषद कर्मियों द्वारा जब्त किया गया सामान दुकानदारों से जुर्माना वसूल कर वापस किया जाएगा। नगर परिषद कर्मचारियों ने बताया कि करीब तीन सप्ताह पूर्व व्यापार मंडल की उपमंडल अधिकारी के साथ बैठक में तहबाजारी का मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया था।

व्यापार मंडल द्वारा दीपावली के त्योहार के मद्देनजर दुकानदारों को त्योहार तक रियायत देने की मांग की थी, जिसे प्रशासन ने मंजूर कर लिया था। लेकिन दीपावली बीत जाने के एक सप्ताह बाद भी दुकानदारों ने अवैध कब्जों से बाजार को मुक्त नहीं किया।

इसके बाद 31 अक्टूबर को अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया गया। लेकिन इस अभियान का भी कोई ज्यादा असर नहीं हुआ। जिसके बाद नगर परिषद और यातायात पुलिस समय-समय पर जनता से अपील करती रही है कि कोई भी अवैध कब्जा न करे और दुकानदार भी सामान अपनी सीमा में रखें, और किसी को भी अपनी दुकान के आगे फड़ी या रेहड़ी न लगाने दे। ताकि शहर में ट्रैफिक समस्या से निजात मिल सके।

कुछ लोगों द्वारा लालच के चलते अपनी दुकानों के आगे से रेहड़ियां नहीं हटवाई गई। जिसके बाद नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा बहुत बार मुनादी के माध्यम से अपील की कि जो भी अवैध कब्जा धारक हैं, वह कब्जा हटा ले। जिसके बाद पांच नवंबर को व्यापारियों के साथ बैठक भी की गई। लेकिन इसके बावजूद स्थिति वैसे की वैसी ही रही। जिसके चलते नगर कौंसिल ने फिर से अतिक्रमण अभियान चलाया और कब्जाधारकों का सामान जब्त किया।

कौंसिल अधिकारयों ने अवैध कब्जाधारकों को चेतावनी दी कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा और अब जब्त सामान को वापिस नहीं किया जाएगा। थाना प्रभारी ने की थी व्यापारियों से अपील नगर कौंसिल के साथ साथ पुलिस प्रशासन ने भी बाजारों में जागरूकता मुहिम चलाई थी। जिसमें नगर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर चंदरशेखर ने बाजारों का पैदल दौरा कर दुकानदारों को अपनी दुकानों के आगे बढ़ाकर रखा गया सामान दुकान की हदूद में रखने की अपील की।

थाना सिटी प्रभारी इंस्पेक्टर चंदरशेखर ने बताया कि नगर कौंसिल की और से अवैध अतिक्रमण के खिलाफ चलाई मुहिम का असर देखने को नहीं मिला। जिस कारण वह खुद पैदल बाजारों का दौरा कर रहे हैं। प्रशासन को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि सब्जी मंडी चौक में ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित होने के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। व्यापार मंडल के सहयोग से दुकानदारों को अवैध अतिक्रमण हटाने की अपील की गई है। लेकिन इस अपील का भी असर ना होने पर कौंसिल ने अतिक्रमण अभियान चलाया।

Edited By: MOHAMMAD AQIB KHAN

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट