संवाद सूत्र, फाजिल्का : स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाकर लोगों को मलेरिया और डेंगू के बारे में जागरूक किया जाता है। सिविल सर्जन फाजिल्का डॉ. चंद्र मोहन कटारिया ने बताया कि हर सप्ताह शुक्रवार को अपने-अपने घरों में कूलर, गमले या अन्य कोई बर्तन, जहां पानी खड़ा हो सकता है, उसे अच्छी तरह सुखाया जाए।

डॉ. कटारिया ने कहा कि डेंगू एक वायरल बुखार है जो कि एडीज अजिपटी नामक मच्छर के काटने से होता है। अगर तेज सिर दर्द, बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, मन कच्चा होना और उल्टियां आना और अधिक हालात खराब होने की सूरत में नाक, मुंह और मसूड़ों में से खून बहना शुरू हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर जांच करवाए।

जिला मास मीडिया अधिकारी अनिल धामू ने बताया कि जिले में बलजीत सिंह एसआइ, सुरिंदर मक्कड़ एसआइ, बलदेव राज, विक्की प्रदीप कुमार, गुरदीप सिंह आदि मेल वर्करों की टीमें घरों, दफ्तरों, दुकानों और अन्य संस्थानों में जाकर लारवे की खोज कर रही है। जिसके घर भी डेंगू का लारवा मिलेगा, उसका विभाग की हिदायतों के अनुसार चालान व जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को हर सप्ताह शुक्रवार (फ्राइडे) को ड्राई डे के रूप में मनाना चाहिए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!