Move to Jagran APP

यह खुलासा आपके भी उड़ा देगा होश, छोटी इलायची का बड़ा घोटाला

पंजाब में ताज्‍जुब में डाल देने वाले घोटाले का खुलासा हुआ है। अबोहर में छोटी इलायची के नाम पर होश उड़ा देने वाले फर्जीवाड़े का बड़े खेल सामने आया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 11:06 PM (IST)
यह खुलासा आपके भी उड़ा देगा होश, छोटी इलायची का बड़ा घोटाला
यह खुलासा आपके भी उड़ा देगा होश, छोटी इलायची का बड़ा घोटाला

जेएनएन, अबोहर (फाजिल्का)। आपने अभी तक अनेक घोटालों के बारे में सुना होगा, लेकिन ऐसा मामला शायद पहली बार सामने आया है। छोटी इलायची के बड़े बिलों ने करोड़ों रुपये के घोटाले का पर्दाफाश कर दिया है। मामला फाजिल्का जिले के अबोहर का है। जीएसटी इंटेलीजेंस की जयपुर की टीम ने छोटी इलायची के एक भारी भरकम बिल की जांच की तो सामने आया कि दंग कर देने वाला फर्जीवाड़े का जाल। इसमें करीब तीन दर्जन फर्जी फर्म और उनके बिल के फर्जी होने का खुलासा हुआ। सारा कुछ हुआ करोड़ों रुपये के टैक्‍स की चोरी के लिये।

loksabha election banner

बड़े बिलों ने खोला 35 फर्जी फर्मों का राज, 11.51 करोड़ का टैक्स चोरी

जांच में छोटी इलायची के बड़े बिल तैयार करने वाली फर्म की तलाश में पता चला कि ऐसी तो कोई फर्म ही नहीं है। इस तरह छोटी इलायची ने अबोहर के दो व्यक्तियों और एक महिला सीए की ओर से बनाई फर्जी 35 फर्मों का पर्दाफाश कर दिया। ये लोग सरकार को फर्जी फर्मों के फर्जी बिल दिखाकर अभी तक 11.51 करोड़ से अधिक का चूना लगा चुके हैं।

नौकर, ड्राइवर, चाय वाले के नाम पर बनाई हो सकती हैं फर्जी फर्में

जयपुर की जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम ने टैक्स चोरी प्रकरण में अबोहर में दबिश दी और अबोहर निवासी संदीप गोयल उर्फ सन्नी पहाड़ी, राजेश अरोड़ा और सीए हिमानी को हिरासत में लिया। बताया जा रहा है कि दोनों आरोपितों से पूछताछ के बाद अगली कार्रवाई उन लोगों पर होगी जिनके नाम पर ये फर्जी फर्में बनाई गईं।

यह भी पढ़ें: हो गई भारी गड़बड़ी, बूंद-बूंद पानी को तरसेंगे इन तीन राज्‍याें के लोग, मचेगा हाहाकार

बताया जाता है कि जिन लोगों के नाम से फर्जी फर्में बनाई गईं, उनमें ऑफिस ब्वॉय, ड्राइवर, चाय वाले भी शामिल हैं। इन लोगों को इस फर्जीवाड़े में साथ देने के लिए हर महीने 10 से 20 हजार रुपये दिए का भी अनुमान है। फिलहाल जीएसटी इंटेलीजेंस की टीम जयपुर में आरोपितों से पूछताछ कर रही है। जीएसटी इंटेलीजेंसउकी इस कार्रवाई के बाद से अबोहर के दूसरे कारोबारी भी सकते में हैं और उनमें हड़कंप है।

यह भी पढ़ें: गूगल की भी 'अम्‍मा' हैं चौथी तक पढ़ीं कुलवंत कौर, इनकी प्रतिभा जान रह जाएंगे हैरान 

बढ़ सकती है घोटाले की राशि

जयपुर से आई टीम ने अबोहर में पांच जगह छापामारी की थी। बताया जाता है कि दोनों आरोपितों संदीप गोयल उर्फ सन्नी पहाड़ीराजेश अरोड़ा ने महिला सीए के साथ मिलकर फर्जी फर्में तैयार कर नौ महीने में 11.51 करोड़ जीएसटी चोरी किया। फर्जी फर्मों के नाम से आयरन एंड स्टील कॉपर व कॉपर उत्पाद, फर्नीचर, मस्टर्ड ऑयल, प्लास्टिक सामान के बिल बनाए गए और फर्जी बिलों के सहारे टैक्स की चोरी की। इंटेलीजेंस के अधिकारियों का मानना है कि जैसे-जैसे जांच पूछताछ के बाद आगे बढ़ेगी टैक्स चोरी की राशि भी बढ़ती जाएगी।

कई जगह फैला अवैध कारोबार

बताया जा रहा है कि आरोपितों के तार दिल्ली से भी जुड़े हुए हैं और दिल्ली में कोई नजदीकी रिश्तेदार के साथ मिलकर इनका यह कारोबार चल रहा है। रविवार को तो एक बार शहर में यह चर्चा फैली कि दिल्ली पुलिस जांच के लिए अबोहर पहुंच चुकी है लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी।


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.