Move to Jagran APP

लाजपत राय ने स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा प्रदान की

देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद करवाने के लिए अपनी छाती पर लाठियां खाने वाले लाला लाजपत राय के बलिदान दिवस पर पंजाबी सभ्याचार मंच के प्रधान गुरचरण ¨सह गिल के मार्गदर्शन में चिल्ड्रन पार्क में लाला जी के स्मारक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मंच के सदस्यों व अन्य गणमान्य लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 04:01 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 04:01 PM (IST)
लाजपत राय ने स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा प्रदान की
लाजपत राय ने स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा प्रदान की

जागरण सवाददाता, अबोहर : देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद करवाने के लिए अपनी छाती पर लाठियां खाने वाले लाला लाजपत राय के बलिदान दिवस पर पंजाबी सभ्याचार मंच के प्रधान गुरचरण ¨सह गिल के मार्गदर्शन में चिल्ड्रन पार्क में लाला जी के स्मारक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मंच के सदस्यों व अन्य गणमान्य लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित की। इन्नर व्हील क्लब की प्रधान गीता ग्रोवर ने मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लिया, जबकि रिटायर्ड एसडीएम बीएल सिक्का ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। युवा अग्रवाल सभा के पूर्व प्रधान अंकुर गर्ग विशिष्ट अतिथि थे। एडवोकेट देसराज कम्बोज, एडवोकेट एस.एस. दानेवालिया, एडवोकेट विजेन्द्रपाल बिश्नोई, चिमनलाल वधवा, जगदीश जुनेजा, रिशू चावला, सतवन्त ¨सह व अंशुल कड़वासरा सहित अनेक लोग उपस्थित थे। मंच संचालन रिटायर्ड जिला स्काऊट ट्रेनर दर्शनलाल चुघ ने किया। सरकारी माडल स्कूल के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में भाग लेते हुए शहीद के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि गीता ग्रोवर ने पंजाबी सभ्याचार मंच के प्रधान गुरचरण ¨सह गिल के मार्गदर्शन में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की भरपूर सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे महापुरूषों व क्रान्तिकारियों को याद करना हमारा प्रथम कर्तव्य है। बीएल सिक्का ने लाला लाजपत राय के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लालाजी ने देश के स्वाधीनता संग्राम को आगे बढ़ाया और भारत की आर्थिक स्थिति को सु²ढ़ बनाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना करके व्यापारी वर्ग को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया लाला लाजपत राय ने अबोहर के बाजार नं.4 में आयोजित विशाल जनसभा में स्वतन्त्रता का बिगुल बजाया था। विशिष्ट अतिथि अंकुर गर्ग ने बताया कि लाला लाजपत राय ने मूल रूप से अबोहर निवासी स्वतन्त्रता सेनानी चांदीराम वर्मा को पंजाब प्रभारी नियुक्त किया, जिसके बाद इस आन्दोलन के साथ परमानन्द डोडा, महाशय कृष्ण चन्द्र असीजा, गोकल चन्द बजाज व सरदारी लाल कटारिया आदि भी जुड़ गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.