Move to Jagran APP

पहली स्टेज से इलाज शुरू करने पर कैंसर से बचाव संभव : डॉ. शालिनी

अबोहर : मालवा क्षेत्र में बढ़ रही कैंसर की बीमारी से लोगों को जागरूक करने व इसकी चपेट में आ चुके लोगों को प्राथमिक उपचार देने के उद्देश्य से रोटरी क्लब अबोहर मिड टाउन की ओर से बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ सांइसेज, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सरकारी अस्पताल में फ्री चेकअप कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 10:27 PM (IST)
पहली स्टेज से इलाज शुरू करने पर कैंसर से बचाव संभव : डॉ. शालिनी
पहली स्टेज से इलाज शुरू करने पर कैंसर से बचाव संभव : डॉ. शालिनी

जागरण संवाददाता, अबोहर : मालवा क्षेत्र में बढ़ रही कैंसर की बीमारी से लोगों को जागरूक करने व इसकी चपेट में आ चुके लोगों को प्राथमिक उपचार देने के उद्देश्य से रोटरी क्लब अबोहर मिड टाउन की ओर से बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ सांइसेज, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सरकारी अस्पताल में फ्री चेकअप कैंप लगाया गया। प्रोजेक्ट चेयरमैन सुरेश ग्रोवर व मनोज नागपाल ने बताया कि कैंप में 130 मरीजों की जांच की गई। करीब 70 महिलाओं की मेमोग्राफी की गई और 60 पुरुषों की विभिन्न प्रकार की बिमारियों की जांच की गई।

loksabha election banner

डॉ. शालिनी ने बताया कि महिलाओं में जागरूकता न होने के कारण वे अपनी विभिन्न गंभीर बिमारियों के लक्षणों को किसी को बताने से हिचकिचाती रहती हैं, जो आगे चलकर गंभीर बीमारियों का रूप ले लेती हैं। अगर बीमारी का पहले स्तर पर ही पता लगाकर उसका इलाज शुरू किया जाए तो कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है। इस मौके पर सरकारी अस्पताल के अतिरिक्त एसएमओ डॉ. सुधीर पाठक ने कहा कि पुरूषों में मुंह व गले के कैंसर का सबसे बडा कारण धूम्रपान व तंबाकू का सेवन है। इस मौके पर सुरेश ग्रोवर बग्गू व मनोज नागपाल ने बताया कि आज जिन लोगो की जांच की गई है उनकी रिपोर्ट एक सप्ताह तक आ जाएगी। उसमें जो भी मरीज कैंसर की बीमारी से ग्रस्त पाए जाएंगे उनका इलाज कैंसर राहत योजना के तहत करवाया जाएगा। उन्होंने क्लब के सदस्यों व खासकर सरकारी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मचारी भारत सेठी का आभार जताया, जिन्होंने आशा वर्करों के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाओं को इस कैंप में लाकर इस कैंप का लाभ उन तक पहुंचाया। कैंप को सफल बनाने में राज सेतिया, विपन जग्गा, सतिंद्र सेतिया, अश्विनी मित्तल, मनोज नागपाल, मनीश नारंग, जगजीत छाबड़ा, शंकर नागोरी, डॉ. राजेश मिढा, शिराज भाटिया, एनके कालड़ा, तरुण मुंजाल, सुभाष चावला, सरदारी लाल गांधी, सुनील खुराना के अलावा डॉ. सुप्रिया चौधरी का सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.