Move to Jagran APP

गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव पर हर गांव में लगाए जाएंगे 400 पौधे: डीसी

डीसी अरविन्द पाल सिंह संधू ने जिले को हरा-भरा बनाने व अधिक से अधिक पौधे लगाने के तहत अलग-अलग अधिकारियों के साथ बैठक की। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव के मद्देनजर हर गांव में 400-400 पौधे लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 04:04 PM (IST)
गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव पर हर गांव में लगाए जाएंगे 400 पौधे: डीसी
गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव पर हर गांव में लगाए जाएंगे 400 पौधे: डीसी

संवाद सहयोगी, फाजिल्का : डीसी अरविन्द पाल सिंह संधू ने जिले को हरा-भरा बनाने व अधिक से अधिक पौधे लगाने के तहत अलग-अलग अधिकारियों के साथ बैठक की। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव के मद्देनजर हर गांव में 400-400 पौधे लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि साफ सुथरा माहौल पैदा करने के लिए पौधों की अहम भूमिका होती है। इसके अलावा बैठक के दौरान डीसी ने समूह बीडीओ को हिदायत की कि हर ब्लाक में 15 अगस्त तक एक लाख पौधा लगाया जाना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत करते कहा कि अपना उद्देश्य पौधे लगाने के साथ ही पूरा नहीं होता बल्कि पौधों की संभाल और पालन पोषण की तरफ भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि शुद्ध वातावरण में पौधों की बहुत महत्ता होती है। पौधे लगाने की मुहिम के तहत गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर जिले के हर गांव में 550 पौधे लगाने की मुहिम चलाई गई थी। इसका पालन-पोषण किया जा रहा है।

ब्लाकों में पौधे करवाए गए मुहैया

एडीसी नवल राम ने डिप्टी कमिश्नर को बताया कि ब्लाक फाजिल्का के आती 31 पंचायतों को 13670, ब्लाक अरनीवाला की 20 पंचायतों को 27080, जलालाबाद ब्लाक की 97 पंचायतों को 62830 पौधे मुहैया करवाए जा चुके हैं और बाकी ब्लाकों में भी पौधे लगाने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने संबंधित हलके के एसडीएम को मुहिम के तहत पौधे लगाने की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए निगरानी करने के आदेश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी हिदायत की कि जिले के स्कूलों में भी पौधे लगाए जाए। इस मौके एसडीएम फाजिल्का केशव गोयल, एसडीएम जलालाबाद सूबा सिंह, सहायक कमिश्नर कंवरजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.