Move to Jagran APP

स्मार्ट विलेज स्कीम के तहत खर्च किए गए 20.30 करोड़

डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने मंगलवार को अलग-अलग विभागों के विकास प्रोजेक्टों व समाज भलाई स्कीमों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 10:17 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 10:17 PM (IST)
स्मार्ट विलेज स्कीम के तहत खर्च किए गए 20.30 करोड़
स्मार्ट विलेज स्कीम के तहत खर्च किए गए 20.30 करोड़

संवाद सूत्र, फाजिल्का : डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने मंगलवार को अलग-अलग विभागों के विकास प्रोजेक्टों व समाज भलाई स्कीमों की समीक्षा की। इस मौके उन्होंने विभागों के अधिकारियों को विकास प्रोजेक्ट समय पर मुकम्मल करने के साथ-साथ समाज भलाई स्कीमों का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि स्मार्ट विलेज स्कीम के तहत जिला फाजिल्का के गांवों में 1053 प्रोजेक्टों के लिए सरकार की तरफ से 20.30 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इनमें से 1039 काम मुकम्मल भी हो गए हैं। इनमें से जलालाबाद ब्लाक में 376 काम, फाजिल्का में 107, अबोहर में 269, खुईयां सरवर ब्लाक में 198 और अरनीवाला ब्लाक में 89 काम शामिल हैं। डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने बताया कि हिसा पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए जिले में सखी वन स्टाप सेंटर चलाया जा रहा है। इसमें हिसा से पीड़ित महिलाओं को इलाज, कानूनी मदद और काऊंसलिंग एक ही छत नीचे उपलब्ध करवाई जाती है। पिछले दो सालों में यहां से क्रमश 137 और 48 महिलाओं को मदद उपलब्ध करवाई गई है। इसी तरह जिले में आवास योजना के तहत 1505 घरों का निर्माण शुरू हो चुका है, जिनमें से 117 मुकम्मल हो चुके हैं। इस योजना के तहत सरकार की ओर से बेघर लोगों को मकान बनाने के लिए वित्तीय मदद दी जाती है। बैठक में एडीसी (डी) नवल राम, जिला माल अफसर कम एसडीएम केशव गोयल, सहायक कमिशनर जनरल कंवरजीत सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सरकारी कन्या स्कूल में नए बने कमरों का किया उद्घाटन संवाद सहयोगी, अबोहर : सरकारी सीसे कन्या स्मार्ट स्कूल में नवनिर्मित कमरों व लाइब्रेरी का उद्घाटन मंगलवार कांग्रेस नगर प्रभारी संदीप जाखड़ ने किया। इस मौके पर संदीप जाखड़ ने बताया कि नाबार्ड के तहत 40.61 लाख की ग्रांट सरकार की ओर से भेजी गई थी, जिससे स्कूल में दो साइंस लैब, चार कमरों का निर्माण किया गया है। इसके अलावा सामग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूल को मिली ग्रांट से करीब 8.15 लाख की लागत से एक लाइब्रेरी, 25.04 लाख की लागत से 4 कमरे व नाबार्ड के तहत एक कमरा बनाने के विकास कार्यों का नींव पत्थर भी रखा गया।

संदीप जाखड़ ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने के प्रयास किये जा रहे है। प्रिसिपल सुनीता बिलंदी ने स्कूल में ग्रांट दिलवाने के लिए संदीप जाखड़ व पंजाब सरकार का भी आभार व्यक्त किया। इस मौके पर नगर निगम कमिश्नर अभिजीत कपलिश, नवनियुक्त कौंसलर विमल ठठई, नगर कांग्रेस प्रधान मोहनलाल ठठई, पुनीत अरोड़ा सोनू, डीईओ सेकेंडरी तिर्लोचन सिंह, रिटायर्ड प्रिसीपल देव सिंह खैरा, सुपनीत कौर, सतिदरजीत कौर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.