जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : पंजाब सरकार आम लोगों को उनके घरों के पास गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 15 अगस्त से आम आदमी क्लीनिक खोलने जा रही है। इन क्लीनिकों में करीब 100 टेस्ट निश्शुल्क किए जाएंगे।

डीसी परनीत शेरगिल ने जिला प्रशासनिक परिसर में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पहले चरण में फतेहगढ़ साहिब जिले में तीन आम आदमी क्लीनिक खोले जा रहे हैं, जिनमें से मंडी गोबिदगढ़ में दो और छलेड़ी खुर्द गांव में एक आम आदमी क्लीनिक खोला जा रहा है। डीसी ने कहा कि जिले में कोविड-19 के ठीक होने की दर 96.07 प्रतिशत दर्ज की गई है। इसलिए जिले में कोरोना की चौथी लहर का असर बहुत कम देखने को मिला है। डेंगू रोग को नियंत्रित करने के लिए गतिविधियों को तेज किया जाना चाहिए और स्कूलों में एक विशेष सर्वेक्षण किया जाना चाहिए ताकि इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सके।

वहीं, जिले में मुख्यमंत्री कैंसर राहत योजना के तहत 885 मामलों में कैंसर के इलाज के लिए 10 करोड़ 36 लाख 89 हजार 406 रुपये की सहायता राशि दी गई है। बैठक में सिविल सर्जन डा. विजय कुमार ने कहा कि विभाग ने मां के दूध के महत्व पर एक विशेष सप्ताह मनाया जिसमें मां के दूध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाई गई। इसके अलावा 30 साल से अधिक उम्र की ब्रेस्ट कैंसर की संदिग्ध महिलाओं का 17 अगस्त तक विशेष चेकअप किया जा रहा है जो अस्पताल फतेहगढ़ साहिब, अस्पताल मंडी गोबिदगढ़ व सीएचसी अमलोह में किया जा रहा है। इस अवसर पर अपर सिविल सर्जन डा. स्वप्नदीप कौर, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राजेश कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नवजोत कौर, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा. सुरिदर सिंह, जिला स्कूल स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डा. नवनीत कौर, उप चिकित्सा अधिकारी. डा. असरफजीत सिंह के अलावा जिला मास मीडिया अधिकारी करनैल सिंह और डिप्टी मास मीडिया अधिकारी बलजिदर सिंह सहित एसएमओ व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Edited By: Jagran