Move to Jagran APP

इस बार अलग होगी शहीदी जोड़ मेल की रूपरेखा, घरों से शहादत भेंट करने की अपील

विदेशों में दोबारा कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर फिलहाल किसी प्रकार का रिस्क नहीं लिया जाएगा। यही कारण है कि फतेहगढ़ साहिब के शहीदी जोड़ मेल पर संगत को कम से कम संख्या में हाजिरी लगाने की अपील की जा रही है।

By Edited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 08:50 AM (IST)
इस बार अलग होगी शहीदी जोड़ मेल की रूपरेखा, घरों से शहादत भेंट करने की अपील
शहीदी सभा के संबंध में बचत भवन में डीसी अमृत कौर गिल की अध्यक्षता में बैठक हुई।

फतेहगढ़ साहिब, जेएनएन। सिख इतिहास में अहम स्थान रखने वाली माता गुजरी जी और छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह व बाबा फतेह सिंह के शहीदी दिवस पर भी कोविड-19 का असर रहेगा। विदेशों में दोबारा कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर फिलहाल किसी प्रकार का रिस्क नहीं लिया जाएगा। यही कारण है कि फतेहगढ़ साहिब के शहीदी जोड़ मेल पर संगत को कम से कम संख्या में हाजिरी लगाने की अपील की जा रही है। शहीदी सभा की तैयारियां प्रशासन और एसजीपीसी की तरफ से अभी से आरंभ कर दी गई हैं। इसे लेकर शहीदी सभा के संबंध में बचत भवन में डीसी अमृत कौर गिल की अध्यक्षता में बैठक हुई।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि दशमपिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी जी की याद में हर वर्ष की भांति इस वर्ष शहीदी सभा 25 से 27 दिसंबर तक होगी। उन्होंने संगत से अपील की कि कोरोना महामारी के चलते शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि लोग घरों में या गांव के गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक होकर या उक्त दिन के अलावा किसी भी दिन गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में की जाए, ताकि ज्यादा इकट्ठ न हो सके।

डीसी बोलीं कि भले ही कोरोना वायरस कुछ कंट्रोल में है, लेकिन विदेशों की तरह इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि यह दोबारा हमला कर सकता है। इसलिए इस महामारी से बचने के लिए ज्यादा इकट्ठ करना इस महामारी को बढ़ावा देने के बराबर है। उन्होंने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के मैनेजर कर्म सिंह को कहा कि शिरोमणि कमेटी द्वारा भी लोगों को इस बात की अपील की जाए।

सुरक्षा, यातायात सहित सेहत सुविधा के प्रबंध करने की दी हिदायत

उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को कहा कि संगत की सुविधा और सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएं और यातायात बदलने के प्रबंध भी समय पर किए जाएं। सेहत विभाग के अधिकारियों को कहा कि शहीदी सभा दौरान अस्पताल 24 घंटे खुले रखें जाए और जरूरी एंबुलेंस व अस्थायी डिस्पेंसरियों का समय पर प्रबंध किया जाए। अस्थायी शौचालयों का प्रबंध करने के साथ पीने वाले पानी का प्रबंध, शहर की सफाई का प्रबंध और समय-समय पर मच्छर मारने के लिए फा¨गग करवाई जाए। साथ ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कहा कि गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब और गुरुद्वारा श्री ज्योति स्वरूप साहिब को जोड़ती सभी सड़कों की मरम्मत यकीनी बनाई जाए।

इस अवसर पर एडीसी अनुप्रिता जौहल, एडीसी (डी) अमरीक सिंह सिद्धू, एसपी(एच ) हरपाल सिंह, एसडीएम फतेहगढ़ साहिब डा. संजीव कुमार, सहायक कमिश्नर जनरल जसप्रीत सिंह, एसडीएम खमाणों अरविंद गुप्ता, डीएसपी फतेहगढ़ साहिब मनजीत सिंह, सिविल सर्जन डा. सुरिंदर सिंह भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.