Move to Jagran APP

आपका इलाका कितना है साफ, एमएसजी-18 पर बताएं

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू की गई स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 मुहिम के तहत सभी जिलों की स्वच्छता की गुणवत्ता व मात्रा का मूल्यांकन किया जा रहा है। सभी नागरिक अपने इलाके के बारे में विस्तार से फीडबैक उपलब्ध करवाने के लिए एमएसजी-18 एप का प्रयोग जरुर करें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 04:21 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 04:21 PM (IST)
आपका इलाका कितना है साफ, एमएसजी-18 पर बताएं
आपका इलाका कितना है साफ, एमएसजी-18 पर बताएं

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : केंद्र सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू की गई स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 मुहिम के तहत सभी जिलों की स्वच्छता की गुणवत्ता व मात्रा का मूल्यांकन किया जा रहा है। सभी नागरिक अपने इलाके के बारे में विस्तार से फीडबैक उपलब्ध करवाने के लिए एमएसजी-18 एप का प्रयोग जरुर करें। यह अपील डीसी शिव दुलार ¨सह ढिल्लों ने की।

loksabha election banner

डीसी ढिल्लों ने कहा कि मिशन स्वच्छ व तंदुरुस्त पंजाब के तहत जिले के सबसे साफ गांव को दो लाख रुपये, सबसे बेहतर ग्रामीण सेहत सेवाएं प्रदान करने वाले गांव को एक लाख रुपये, सबसे अधिक साफ आंगनबाड़ी केंद्र को 50 हजार रुपये, ग्रामीण क्षेत्र में सबसे साफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल को एक लाख, प्राइमरी स्कूल को 50 हजार रुपये, खुल में शौच जाने से रोकने वाली निगरानी कमेटी या ग्रुप को 25 हजार रुपये के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसके अलावा सरकार ने स्वच्छता मुहिम में वालंटियरों के लिए भी विशेष पुरस्कार रखें हैं। नागरिकों से फीडबैक लेने के लिए विशेष इंटरव्यू लिए जाएंगे। सरकार की ओर से मूल्यांकन के लिए 100 नंबर निर्धारित किए गए हैं। जिस राज्य व जिले का सबसे बेहतर मूल्यांकन होगा। उसे दो अक्टूबर को सम्मानित किया जाएगा।

पंचायत अफसरों को आदेश, स्वच्छता के कार्य में ढील नहीं

डीसी ढिल्लों ने जिला विकास व पंचायत अफसरों को आदेश दिए कि वह अपने इलाके की सफाई का काम बेहतर ढंग से करवाएं ताकि इलाके को प्रदूषण मुक्त व स्वच्छ वातावरण दिया जा सके। जिला मंडी अफसरों को खरीद केंद्रों के पास के इलाके में बेहतर ढंग से सफाई का प्रबंध करना यकीनी बनाने के आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.