Move to Jagran APP

शहादत पखवाड़ा मनाना सरकार का एतिहासिक फैसला: नागरा

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा शहादत पखवाड़ा मनाने के फैसले की सराहना विधायक कुलजीत सिंह नागरा ने की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 05:29 PM (IST)
शहादत पखवाड़ा मनाना सरकार का एतिहासिक फैसला: नागरा
शहादत पखवाड़ा मनाना सरकार का एतिहासिक फैसला: नागरा

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा दशम पिता श्री गुरु गोबिद सिंह जी के परिवार की महान कुर्बानी की याद को 16 से 30 दिसंबर तक शहीदी पखवाड़े के रूप में मनाने के लिए किए एलान का आभार व्यक्त करते मुख्यमंत्री के सलाहकार व विधायक कुलजीत सिंह नागरा ने कहा कि संगत की भावनाओं को मुख्य रखते किया गया यह एलान ऐतिहासिक है। इसके तहत प्रदेश सरकार सेमिनार, विचार विमर्श और प्रदर्शनियों समेत विभिन्न प्रोग्राम कराएगी ताकि गुरु साहिब जी के परिवार की महान कुर्बानी का संदेश लोगों और खास तौर पर नौजवानों तक पहुंचाया जा सके।

loksabha election banner

नागरा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अपील की थी कि जिस तरह कनाडा सरकार अप्रैल माह को खालसा सृजन को समर्पित सिख हैरीटेज मंथ के तौर पर सरकारी स्तर पर घोषित करके मनाती है और अमेरिका की सरकार ने भी श्री गुरु नानक साहिब जी के प्रकाश पर्व को व‌र्ल्ड इक्वेलिटी डे घोषित किया है। इसी आधार पर दिसंबर (पोह) के माह के दौरान सफर-ए-शहादत या शहीदी पखवाड़ा सरकारी तौर पर घोषित कर श्रद्धा व सत्कार सहित मनाया जाए ताकि पूरी मानवता इस महान शहादत से प्रेरणा ले सके।

मुख्यमंत्री को भेजी चिट्ठी में नागरा ने लिखा था कि पोह का महीना मानवता के इतिहास में अहम स्थान रखता है। इस महीने में मानवता के रक्षक व सरबंसदानी श्री गुरु गोबिद सिंह जी ने मानवता की रक्षा के लिए अपना पूरा परिवार कुर्बान कर दिया था। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि नौजवानों के मार्गदर्शक और बुजुर्गो के फर्ज के तौर पर साहिबजादों के शहीदी के महीने में पंजाब सरकार को सफर-ए-शहादत मनाना चाहिए, ताकि प्रत्येक नौजवान समेत पूरी मानवता को इस शहादत का अहसास करवाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.