Move to Jagran APP

स्वच्छ विद्यालयों के पांच स्कूलों में शामिल हुआ मनैला स्कूल

संवाद सहयोगी, खमाणों (फतेहगढ़ साहिब): सरकारी प्राथमिक स्कूल में शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करने और स्वच्छ विद्यालय के तौर पर पहचान बनाने वाले खमाणों के गांव मनैला स्कूल को जालंधर में आयोजित राज्य स्तरीय समागम में शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने पुरस्कार से नवाजा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 12:15 AM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 12:15 AM (IST)
स्वच्छ विद्यालयों के पांच स्कूलों में शामिल हुआ मनैला स्कूल
स्वच्छ विद्यालयों के पांच स्कूलों में शामिल हुआ मनैला स्कूल

संवाद सहयोगी, खमाणों (फतेहगढ़ साहिब): सरकारी प्राथमिक स्कूल में शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करने और स्वच्छ विद्यालय के तौर पर पहचान बनाने वाले खमाणों के गांव मनैला स्कूल को जालंधर में आयोजित राज्य स्तरीय समागम में शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने पुरस्कार से नवाजा। स्वच्छ विद्यालयो मुहिम अधीन पंजाब के सब से अधिक साफ सुथरे पांच स्कूलों में शामिल होने वाले मनैला स्कूल में गरीब परिवारों के बच्चों को कान्वेंट स्कूल के स्तरीय आधुनिक पढ़ाई की सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। यह पुरस्कार स्कूल प्रमुथ भुपिन्दर कौर को प्रदान किया गया। गौर हो स्कूल को स्वच्छ विद्यालयों की सूची में शामिल करवाने में स्कूल प्रमुख के अलावा स्कूल शिक्षक जगतार ¨सह का प्रमुख योगदान है।

loksabha election banner

आलीशान बि¨ल्डग का निर्माण करवाया : •िाला शिक्षा अफसर एलीमेंट्री मंजीत कौर ने बताया कि स्कूल के अध्यापक जगतार ¨सह और उन की पत्नी भुपिन्दर कौर जो कि स्कूल की प्रमुख भी है, इनकी कोशिशों के चलते जिले को यह मान हासिल हुआ है। अध्यापक जगतार ¨सह ने गांव मनैला की पंचायत की तरफ से गांव की एक एकड़ शामलाट •ामीन में गांव के दानी सज्जनों और परवासी पंजाबियों के सहयोग के साथ स्कूल की नई इमारत का निर्माण शुरू करवा कर आलीशान बि¨ल्डग का निर्माण करवाया।

स्कूल में उपलब्ध हैं शिक्षा की सारी सुविधाएं

स्कूल में इस समय दो स्मार्ट क्लास रूम, एक डिजिटल पुस्तकालय, एक रसोई, लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय, पीने वाले साफ सुथरे पानी का प्रबंध, हरे भरे पार्क, फलदार, छायादार और सजावटी पौधे स्कूल की पहचान बने हुए र्है। स्कूल में कुल 70 बच्चों के लिए एक ही तरह की वर्दी, एसी क्लास रूम, सुबह की सभा के लिए पीटी ड्रम, साउंड व्यवस्था, शैक्षिक पार्क, क्लास रूमों में शानदार फर्नीचर, भाखड़ा डैम का वर्किंग मॉडल, ट्रैफिक पार्क और शहीद-ए-आजम भगत ¨सह का बुत लगाया गया है, ताकि विद्यार्थियों को शहीदों के जीवन बारे जानकारी मिल सके। इस के इलावा स्कूल में बच्चों को मल्टी मीडिया तकनीक का प्रयोग के साथ पढ़ाई भी करवाने की खास तौर से व्यवस्था की हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.