Move to Jagran APP

प्रदेश में हेपेटाइटिस-सी के 67 हजार मरीजों में से 93 फीसद अब ठीक : सिद्धू

फतेहगढ साहिब पंजाब के सेहत पर परिवार भलाई मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा है कि पंजाब देश का पहला ऐसा सूबा होगा जहां कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत 46 लाख परिवारों को पांच लाख रुपए तक का वार्षिक इलाज करवाने की सुविधा मिलेगी। इस स्कीम का लाभ दो करोड़ लोगों को मिलेगा वहीं 317 बड़े सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में अपना इलाज मुफ्त करवा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 12:31 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 12:31 AM (IST)
प्रदेश में हेपेटाइटिस-सी के 67 हजार मरीजों में से 93 फीसद अब ठीक : सिद्धू
प्रदेश में हेपेटाइटिस-सी के 67 हजार मरीजों में से 93 फीसद अब ठीक : सिद्धू

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

सेहत विभाग द्वारा प्रदेश में हेपेटाइटिस-सी के 67 हजार मरीजों की पहचान की गई है। जिनका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करते हुए इनमें से 93 फीसद मरीज अब ठीक हो चुके हैं। यह बात पंजाब के सेहत एवं परिवार भलाई मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने सोमवार को फतेहगढ़ साहिब में कही। इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय सिविल अस्पताल में जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया और दिव्यांगों को मौके पर सर्टिफिकेट जारी किए।

मंत्री सिद्धू ने कहा कि पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत 46 लाख परिवारों को पांच लाख रुपये तक का वार्षिक इलाज करवाने की सुविधा मिलेगी। इस स्कीम का लाभ जहां दो करोड़ लोगों को मिलेगा, वहीं मरीज 317 बड़े सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में अपना इलाज मुफ्त करवा सकेंगे।

मंत्री सिद्धू ने कहा कि अब सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त दवाओं की कमी नहीं आने दी जाएगी और कोई भी मरीज किसी डॉक्टर व मेडिकल स्टोर की लूट का शिकार नहीं होने दिया जाएगा, क्योंकि पंजाब भर के सिविल अस्पतालों में जनऔषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। जहां बाजार की अपेक्षा सस्ते भाव पर जैनेरिक दवाएं मिल सकेंगी।

उन्होंने मौके पर डॉक्टरों को हिदायत दी कि वे मरीजों को केवल जैनेरिक दवाएं ही लिखें। इसमें किसी किस्म की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो डॉक्टर मरीजों को अधिक जैनेरिक दवाएं लिखेंगे, उनको विशेष सम्मान के साथ नवाजा जाएगा। तरक्की के लिए अलग अंक भी दिए जाएंगे। डाक्टरों को अपनी ड्यूटी बिना किसी लालच से समर्पित भावना के साथ करनी चाहिए। इस अवसर पर हेपेटाइटिस-सी के मरीजों के लिए लगाए गए मुफ्त मैडीकल कैंप का उद्घाटन भी किया।

-------------------

मेडिकल स्टोरों पर लगेंगे हर दवा के साल्ट चार्ट

मरीजों की डॉक्टरों व मेडिकल स्टोरों पर हो रही आर्थिक लूट को रोकने के लिए मंत्री सिद्धू ने कहा कि वह बहुत जल्द प्रदेश भर में मेडिकल स्टोरों पर हर दवा के साल्ट का चार्ट लगवाएंगे, ताकि किसी भी मरीज की लूट न हो। सरकारी डॉक्टरों को हिदायत भी दी कि वे मरीज को दवा की पर्ची के साथ उसका साल्ट भी जरूर लिखें। उन्होंने कहा कि वह किसी भी मरीज की आर्थिक लूट नहीं होने देंगे।

-----------------

300 सर्जनों की तैयारी

सूबे के सरकारी अस्पतालों में खाली पड़े 300 सर्जनों की कमी हरियाणा व हिमाचल हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर दूर की जाएगी। इसके अंतर्गत 58 साल पूरे कर चुके सेवानिवृत सर्जनों की दोबारा से सेवाएं ली जाएंगी।

-----------------

फतेहगढ़ साहिब अस्पताल होगा अपग्रेड

मंत्री सिद्धू ने कहा कि जिले के सिविल अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा और अस्पताल को आधुनिक सहूलियतें मुहैया कराने सहित मेडिकल स्टाफ की कमी दूर की जाएगी। इसके लिए उन्होंने मौके पर ही सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल को प्रपोजल तैयार करने की हिदायतें दीं।

--------------

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर विधायाक कुलजीत सिंह नागरा, डीसी प्रशांत कुमार गोयल, एसएसपी अमनीत कौंडल, एडीसी जसप्रीत सिंह, सेहत मंत्री के सचिव हरकेश चंद शर्मा, एसडीएम डॉ. संजीव कुमार, सहायक सिविल सर्जन डॉ. कृपाल सिंह, एसएमओ डॉ. तरसेम खुराना, डीएमसी डॉ. जगदीश सिंह, तहसीलदार गुरजिदर सिंह, कांग्रेस जिला प्रधान सुभाष सूद, शहरी प्रधान गुलशन रॉय बोबी, नगर कौंसिल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन कालड़ा, पार्षद अमरदीप सिंह बैनीपाल, गुरप्रीत सिंह लाली, जगजीत सिंह कोकी, सुरजीत कुमार, भूपिदर सिंह बधौछी, रणजीत सिंह तरखाण माजरा, मास मीडिया अफसर परमिदर सिंह, डिप्टी समूह शिक्षा और मीडिया अफसर बलजिदर सिंह सहित अस्पताल के डॉक्टर व स्टाफ भी उपस्थित था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.