Move to Jagran APP

रजबाहे में नहीं पानी, व्रतधारी परेशान

लोहा नगरी मंडी गो¨बदगढ़ में वार्षिक छठ उत्सव भले ही शुरु हो गया है। ¨कतु जिस रजवाहे में व्रतधारियों ने खड़े होकर सुर्य देव की पूजा करनी है उसमें ¨सचाई विभाग ने अभी तक पानी नहीं छोड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 05:17 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 05:17 PM (IST)
रजबाहे में नहीं पानी, व्रतधारी परेशान
रजबाहे में नहीं पानी, व्रतधारी परेशान

इकबालदीप संधू, मंडी गो¨बदगढ़ : लोहा नगरी मंडी गो¨बदगढ़ में वार्षिक छठ उत्सव भले ही शुरु हो गया है। ¨कतु जिस रजबाहे में व्रतधारियों ने खड़े होकर सुर्य देव की पूजा करनी है उसमें ¨सचाई विभाग ने अभी तक पानी नहीं छोड़ा है। जिससे व्रतधारियों की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं और पानी बगैर उनकी पूजा अधूरी रहेगी। भले ही ¨सचाई विभाग को स्थानीय विधायक ने फोन पर पहले पानी छोड़े जाने को कहा था ¨कतु ¨सचाई विभाग किसानों की फसल का नुकसान न हो इसके लिए विचार कर रहा है।

loksabha election banner

¨सचाई विभाग अमलोह मंडल के एसडीओ हरमेल ¨सह ने बताया कि गो¨बदगढ़ के रजबाहे में पानी छोड़े जाने को लेकर कुछ दिनों पहले विधायक काका रणदीप ¨सह का भी फोन आया था ¨कतु रजबाहे में पानी छोड़े जाने की अभी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी किसान अपने खेतों में धान की कटाई या गेहूं की बिजाई में व्यस्त हैं ऐसे में पानी छोड़े जाने पर किसानों का नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि फिर भी हम लोगों की आस्था के मद्देनजर रजबाहे में पानी छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रजबाहे में पानी जरुरतानुसार ही छोड़ा जाएगा। वहीं हजारों की संखया में रजबाहे पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए पुलिस द्वारा भी सुरक्षा का प्रबंध किया जा रहा है।

पूजा के लिए किया विशेष प्रबंध

उधर, छठ पर्व को लेकर प्रवासी भाईचारे में पूरी खुशी की लहर है और इस महापर्व को श्रदापूर्वक मनाने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के लिए आयोजन कमेटियों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। एक तरफ से रजबाहे के अलावा आसपास की सफाई, व्रतधारियों के लिए कपड़े बदलने की व्यवस्था, रजबाहे के दोनों साइडों में रोशनी के लिए लड़ियों की सजावट तथा पूजन आदि का विशेष प्रबंध किया गया है। वहीं छठ पूजा सेवा दल के अध्यक्ष डॉ. एमके कर्ण ने बताया कि व्रतधारियों द्वारा सोमवार को खरना के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत किया जाएगा, जिसमें आज शाम अस्त होते सूर्य को अ‌र्ध्य दिया जाएगा जबकि कल उगते सूर्यदेव को अ‌र्ध्य देकर व्रत का पारण होगा। इस महापर्व की पवित्रता एवं महत्ता को देखते हुए हर प्रकार की तैयारियां की गई हैं।

7 घोड़ों वाला रथ आकर्षण का केन्द्र होगा

उन्होंने बताया कि भगवान सूर्य देव का 7 घोड़ों वाला रथ आकर्षण का मुख्य केन्द्र होगा। जिसकी सजावट की जा रही है। उसका अनावरण भी किया जा रहा है जबकि आज रात 8.00 बजे 6ठा भगवती विशाल जागरण होगा। जिसमें राजेश मस्ताना एंड पार्टी सहारनपुर तथा ¨रकी तिवारी सिवान (बिहार) माता का गुणगान करेंगे।

सज गए बाजार, बढ़ी रौनक

लोहानगरी में हर साल की तरह इस बार भी छठ पूजा पर्व को लेकर दुकानें सज गई जबकि बाजारों में खूब रोनकें दिखाई दे रही हैं क्योंकि इंडस्ट्री टाउन होने के चलते यहां यूपी-बिहार से आए लोगों की बहुतात है। इसलिए दुकानदार भी इस पर्व पर चोखी कमाई कर रही है। पूजा के लिए बरते जाने वाले समान फल, छज, गन्ना, नारीयल आदि की कीमतें भी बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.