अमलोह, जागरण टीम: 10 व 20 रुपये के नए नोटों की धड़ल्ले से ब्लैक मार्केटिंग हो रही है। मार्केट में 10 रुपये के नोटों का 1000 का पैकेट 1450 व 20 रुपये के नोटों का 2000 का पैकेट 2200 रुपए में बिक रहा है। बैंकों में यह नोट नदारद हैं।

उल्लेखनीय है कि आजकल विवाह का सीजन चल रहा है और मार्केट में नए नोटों की डिमांड बढ़ गई है। मांग बढ़ने पर जरूरत के अनुसार बैंकों में नए नोट उपलब्ध नहीं हैं. जिसका फायदा ब्लैक मार्केटिंग वाले लोग उठाते हैं।

शहर निवासी रामकृष्ण ने बताया कि उसे नए नोटों की जरूरत थी वह कई बैंकों में गया लेकिन कहीं से नए नोट नहीं मिले। उसके एक जानकार ने बताया कि उसे यह नए नोट बाजार में ब्लैक में मिल सकते हैं। उसने जब बाजार में पता किया तो 10 के नोट की गड्डी 1450 तथा 20 के नोट की गड्डी 2200 रुपये में बाजार में उपलब्ध थी। इस संबंध में एक दुकानदार ने बताया कि वह नए नोट लुधियाना से लेकर आते हैं, जोकि उन्हें 1300 रुपये में मिल रहा है।

इस संबंध में स्थानीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर बलविंदर सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने बताया के बैंक में 10 ब 20 के नोट उपलब्ध नहीं है जब उनसे कहा कि बाजार में ब्लैक में नोट मिल रहे हैं तो उन्होंने कहा पीड़ित इसकी शिकायत आरबीआई को कर सकता है।

Edited By: MOHAMMAD AQIB KHAN

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट