Move to Jagran APP

जिले के 133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

कल होने वाले जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन जहां एकजुट हो कर काम कर रहा है। वहीं जिले के 133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथ पर प्रसाशन ने विशेष तौर से कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त कर दिया है। ताकि किसी भी अनहोनी स्थिति को होने से पहले ही रोक दिया जाए। जिले भर में बनाए गए 3

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 01:28 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 01:28 AM (IST)
जिले के 133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा
जिले के 133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

प्रदीप शाही, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

आज होने वाले जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन जहां एकजुट होकर काम कर रहा है। वहीं जिले के 133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथ पर प्रशासन ने विशेष तौर से कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त कर दिया है। जिले भर में बनाए गए 387 पो¨लग बूथों पर तीन लाख तीन हजार 747 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यह जानकारी जिला चुनाव अफसर-कम-डिप्टी कमिशनर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों ने दी है। गौर हो मतदान को सफल बनाने के लिए जिले भर में 1500 पुलिस जवान व 2500 मुलाजिमों को डयूटी पर तैनात किया गया है।

डीसी ढिल्लों ने बताया कि जिले में कुल 429 पो¨लग स्टेशन व 483 पो¨लग बूथ बनाए गए थे। परंतु 21 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुने जाने के बाद 339 पो¨लग स्टेशन व 387 पो¨लग बूथों पर मतदान होगा। जिले की पांच पंचायत समिति सर¨हद, बस्सी पठाना, खेड़ा, अमलोह और खमाणों के अलावा एक जिला परिषद के लिए कल मतदान होगा। जिले में कुल तीन लाख तीन हजार 747 वोटर अपनी वोट का इस्तेमाल करेंगे। इनमें एक लाख 60 हजार 679 पुरुष, एक लाख 43 हजार 67 महिलाएं और एक थर्ड जैंडर का वोटर भी शामिल है। जिला परिषद के मतदान के लिए 10 जोन बनाए गए हैं। जबकि पंचायत समिति खमाणों, सर¨हद, बस्सी पठाना और खेड़ा के लिए 15-15 और अमलोह के लिए 17 जोन बनाए गए हैं। चुनाव के लिए 72 सुपरवाइजर की भी डयूटी लगाई गई है। जिले में कुल 121 अतिसंवेदनशील व संवेदनशील पो¨लग बूथ हैं।

पांच ब्लॉक में अतिसंवेदनशील व संवेदनशील पो¨लग बूथ

जिले में कुल 133 अतिसंवेदनशील व संवेदनशील पो¨लग बूथ हैं। इनमें से 24 पो¨लग बूथ अतिसंवेदनशील व 109 पो¨लग बूथ संवेदनशील हैं। ब्लॉक अमलोह, सर¨हद, खमाणों और खेड़ा में कुल 24 अतिसंवेदनशील पो¨लग बूथ हैं। बस्सी पठाना में कोई भी पो¨लग बूथ अतिसंवेदनशील नहीं है। ब्लॉक बस्सी पठाना में कुल 104 पो¨लग बूथ में से 41 पो¨लग बूथ संवेदनशील, अमलोह के कुल 93 पो¨लग बूथ में से 32 संवेदनशील, खमाणों के कुल 73 पो¨लग बूथ में से 18 संवेदनशील, सर¨हद के कुल 51 पो¨लग बूथ में से 13 संवेदनशील, खेड़ा के कुल 22 पो¨लग बूथ में से चार बूथ संवेदनशील कैटेगरी में शामिल किए गए हैं।

24 अतिसंवेदनशील पो¨लग बूथ की सूची

ब्लॉक खमाणों के सरकारी एलीमेंट्री स्कूल भड़ी के ईस्ट एंड वेस्ट पो¨लग बूथ, सरकारी मिडिल स्कूल हरगणा के ईस्ट एंड वेस्ट पो¨लग बूथ, खेड़ी नौध ¨सह के सरकारी एलीमेंट्री स्कूल के पो¨लग बूथ, ब्लाक अमलोह के भद्दल थूहा के सरकारी मिडिल स्कूल के नार्थ, साउथ व ईस्ट पो¨लग बूथ, फरजुलापुर सरकारी एलीमेंट्री स्कूल के नार्थ व साउथ पो¨लग बूथ, राएवाल स्थित सरकारी सरकारी एलीमेंट्री स्कूल के पो¨लग बूथ, सोंटी स्थित सरकारी एलीमेंट्री स्कूल के नार्थ व साउथ पो¨लग बूथ, ब्लॉक खेड़ा के शमशेर नगर स्थित सरकारी एलीमेंट्री स्कूल, भगड़ाना के सरकारी एलीमेंट्री स्कूल ईस्ट व वेस्ट पो¨लग बूथ, ब्लाक सर¨हद के जल्ला स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के ईस्ट वेस्ट पो¨लग बूथ, सानीपुर स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के ईस्ट व वेस्ट पो¨लग बूथ, चनारथल कलां के सरकारी एलीमेंट्री स्कूल के ईस्ट, वेस्ट, नार्थ व साउथ पो¨लग बूथ को अतिसंवेदनशील की सूची में रखा गया है।

ग्राम पंचायतों व गांवों की संख्या

जिले में जिला परिषद के लिए कुल 429 ग्राम पंचायत हैं। जबकि गांवों की संख्या 449 हैं। पंचायत समिति अमलोह में ग्राम पंचायत की संख्या 94 और गांवों की संख्या 97, बस्सी पठाना में ग्राम पंचायत की संख्या 79 और गांवों की संख्या 85, खमाणों में ग्राम पंचायत की संख्या 71 और गांवों की संख्या 73, खेड़ा में ग्राम पंचायत की संख्या 86 और गांवों की संख्या 86, सर¨हद में ग्राम पंचायत की संख्या 99 और गांवों की संख्या 105 हैं।

21 उम्मीदवार निर्विरोध विजेता

जिप व पंचायत समिति चुनाव में 21 उम्मीदवार निर्विरोध विजेता बने। जिला परिषद चुनाव में माधोपुर से पलविंदर कौर, मूलेपुर से कर्मजीत कौर, चनारथल एससी आरक्षित मनदीप कौर और खेड़ा जसवीर ¨सह निर्विरोध विजेता बने। ब्लॉक समिति सर¨हद से बुच्चड़े से परमजीत कौर, बधौछी कलां से कमलजीत कौर, रुड़की से जसविंदर कौर, बालपुर से अमनदीप ¨सह, मूलेपुर से दविंदर ¨सह, हरबंसपुरा से विक्रमजीत ¨सह, सुखूपुरा से सोहण ¨सह, ब्लाक खेड़ा के जोन बलाड़ा-2 से परमजीत कौर, हंसाली-3 से सुखजीत कौर, बलाड़ी कलां-4 से हरजिंदर कौर, चुन्नी कलां-8 से गौरव कांसल, ब्रास-12 से हरदीप ¨सह, ¨हदूपुर से गुरसेवक ¨सह, खेड़ा से गुरमेल ¨सह, ब्लॉक अमलोह के जोन डडहेड़ी से चरनजीत कौर, भरपूरगढ़ से सनमप्रीत कौर और ब्लॉक बस्सी पठानां के जोन-6 से गुरमुख ¨सह शामिल हैं। कहां होगी मतगणना

22 सितम्बर को मतगणना के लिए पांच मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। ब्लॉक सर¨हद की मतगणना माता गुजरी स्कूल फतेहगढ़ साहिब, बसी पठाणां की सरकारी आइटीआइ, खमाणों के सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अमलोह के सीनियर सेकेंडरी स्कूल (कन्या), ब्लॉक खेड़ा के कम्युनिटी सेंटर बडाली आला ¨सह में होगी। उक्त स्थानों पर मतदान पेटी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में बनाए स्ट्रांग रूमों में रखे जाएंगे। जहां कड़ी सुरक्षा रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.