Move to Jagran APP

कुत्ते खुंखार, कौंसिल को लापरवाही का बुखार

जिले में खुंखार कुत्तों का आतंक जारी है जिसका ताजा मामला सरहिद में सामने आया है। कुत्ते के एक झुंड ने बुजुर्ग महिला पर हमला कर गंभीर घायल कर दिया है। महिला को इलाज के लिए पटियाला के राजिदरा अस्पताल में भर्ती कराया जहां उपचार के बाद छुट्टी मिल गई है। बेबस महिला ने इस घटना पर नगर कौंसिल के अधिकारियों की कारगुजारी पर निराशा व्यक्त की है। छह महीने में ऐसे कई मामले हो चुके हैं और कुत्तों के आतंक के सामने कौंसिल अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं। दरअसल सरहिद ब्राहमण माजरा वासी कांता रानी शाम को बाजार में घर का सामान लेने जा रही थी कि कुछ ही दूरी पर कुत्तों के झुंड ने धावा बोल दिया टांग को बुरी तरह नोचना शुरू कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 06:25 AM (IST)
कुत्ते खुंखार, कौंसिल को लापरवाही का बुखार
कुत्ते खुंखार, कौंसिल को लापरवाही का बुखार

दीपक सूद, सरहिद : जिले में खुंखार कुत्तों का आतंक जारी है, जिसका ताजा मामला सरहिद में सामने आया है। कुत्ते के एक झुंड ने बुजुर्ग महिला पर हमला कर गंभीर घायल कर दिया है। महिला को इलाज के लिए पटियाला के राजिदरा अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उपचार के बाद छुट्टी मिल गई है। बेबस महिला ने इस घटना पर नगर कौंसिल के अधिकारियों की कारगुजारी पर निराशा व्यक्त की है। छह महीने में ऐसे कई मामले हो चुके हैं और कुत्तों के आतंक के सामने कौंसिल अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं। दरअसल, सरहिद ब्राहमण माजरा वासी कांता रानी शाम को बाजार में घर का सामान लेने जा रही थी कि कुछ ही दूरी पर कुत्तों के झुंड ने धावा बोल दिया, टांग को बुरी तरह नोचना शुरू कर दिया। उसके चिल्लाने पर आसपास के लोगों ने कुत्तों से महिला का बचाव किया। इसके बाद सरहिद के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया, जहां उसकी हालात गंभीर देखते राजिदरा अस्पताल पटियाला दाखिल करवाया। इस घटना के बाद इलाके के लोग रोष में हैं।

loksabha election banner

लोगों ने दो टूक कहा, जल्द न पकड़े कुत्ते तो संघर्ष

स्थानीय वासी हसनदीप कौर, याशिका, जसवीर कौर, रणजीत कौर, परमिदर कौर और गुरसेवक सिंह ने बताया कि आवारा कुत्ते इससे पहले भी बच्चों और महिलाओं पर हमला कर चुके हैं जिस कारण घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। इस बारे में नगर कौंसिल को कई बार लिखकर व जुबानी तौर पर भी कहा गया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। लोगों ने कहा कि यदि जल्द ही कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो वह संघर्ष शुरू करेंगे।

कटी बाजू दिखाने के बाद भी नहीं जागे अधिकारी

तीन माह में खुंखार कुत्ते रंजना शर्मा, पारस, कमलदीप व एक अन्य बुजुर्ग महिला पर हमला बोल चुके हैं। इनमें रंजना शर्मा को जैसे ही एक आवारा कुत्ते ने नोचा था तो वह कटी बाजू लेकर नगर कौंसिल सरहिद दफ्तर में जा पहुंची थी।

बैठक में रखेंगे प्रस्ताव

नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर विमल कुमार ने बताया कि कई माह से कुत्तों की नसबंदी का काम अधर में है और वह जल्द ही टीम बनाकर इन कुत्तों पर लगाम लगाएंगे और नगर कौंसिल की बैठक में भी यह मामला विचार के लिए रखा जाएगा ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके।

कुत्ते के काटने पर यह करें..

राणा अस्पताल के डॉ. हितेंद्र सूरी ने कहा कि यदि कुत्ते कमर के ऊपर काटते हैं तो ज्यादा खतरनाक हो सकता है। गर्मियों में रेबीज के केस बढ़ते हैं, क्योंकि वायरस जल्दी एक्टिवेट होता है। पालतू कुत्ते को एंटी रेबीज वेक्सीन जरूर लगवाएं। कुत्ते के काटने पर जब घाव हो जाए तो उसे 15 मिनट तक पानी की धार में धोएं। रेबीज का वायरस लार छोड़ता है, ऐसे में धोने से 80 प्रतिशत तक रेबीज से बचाव हो जाता है। घाव पर न तो कोई पट्टी बांधे न ही कपड़ा। घाव को खुला ही छोड़ देना चाहिए, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और 24 घंटे के भीतर पहली एंटी रेबीज की डोज लगवा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.