Move to Jagran APP

सफाई सेवकों का साल में तीन बार हो मेडिकल चेकअप : स्वामी सदानंद

ागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी कमीशन के मेंबर स्वामी सदानंद महाराज ने कहा कि जब सरकारें मानती हैं कि सफाई सेवकों का शहर को साफ सुथरा रखने में अहम रोल है तो उनका ख्याल क्यों नहीं रखा जा रहा है ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 12:22 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 12:22 AM (IST)
सफाई सेवकों का साल में तीन बार हो मेडिकल चेकअप : स्वामी सदानंद
सफाई सेवकों का साल में तीन बार हो मेडिकल चेकअप : स्वामी सदानंद

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी कमीशन के मेंबर स्वामी सदानंद महाराज ने कहा कि जब सरकारें मानती हैं कि सफाई सेवकों का शहर को साफ सुथरा रखने में अहम रोल है तो उनका ख्याल क्यों नहीं रखा जा रहा है । गंदगी से बीमारियों की चपेट मे आने से की सफाई सेवक बीमार हैं। हैरानी की बात यह भी है कि उनका मेडिकल चेकअप तक नहीं करवाया जा रहा है। अपने आस आसपास सफाई रखकर ही हम तंदुरुस्त रह सकते हैं और सफाई कर्मचारियों की वजह से ही शहरों को साफ सुथरा रख सकते हैं। ऐसे में उनकी समस्या को पहल के आधार पर हल किया जाए। हर सफाई कर्मचारी का साल में तीन बार मेडिकल चेकअप करवाया जाए। स्वामी सदानंद महाराज बचत भवन फतेहगढ़ साहिब में समूह नगर कौंसलों के सफाई कर्मचारियों के साथ मीटिंग के दौरान बोल रहे थे। महाराज ने नगर कौंसलों के अफसरों को हिदायत दी है कि सफ़ाई कर्मचारियों की बेहतरी के लिए बनाएं, एक्ट 2013 को सुचारू ढंग से लागू किया जाएं। यदि कोई सफ़ाई कर्मचारी गंभीर बीमारी के साथ पीड़ित पाया जाता है तो उसका मुफ्त इलाज करवाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई कर्मचारियों की सेहत संभाल के लिए नियमित तौर पर मेडिकल कैंपों का भी आयोजन किया जाए जिससे वह तंदुरुस्त रहकर समाज की ओर बेहतर सेवा कर सकें। लेबर अफ़सर पवनीत कौर ने बताया कि सफ़ाई कर्मचारियों को सेहत संभाल के लिए हर महीने तनख्वाह के साथ मेडिकल भत्ता दिया जाता है और रजिस्टर्ड कर्मचारियों को इलाज के लिए 50 हजार रुपये तक की वित्तीय मदद दी जाती है । स्वामी सदानंद ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के लिए प्रत्येक नगर कौंसिल में कम्यूनिटी सेंटर की स्थापना की जाए और हर वार्ड में एक चेजिंग रूम बनाया जाए । मीटिंग में जिला भलाई अफसर आशीष कथूरिया ने बताया कि सर्वे के दौरान 85 व्यक्तियों के पुनर्वास का प्रबंध किया जा रहा है । एडीशनल डिप्टी कमिशनर (विकास) जगविन्दरजीत सिंह संधू ने कमीशन के मेंबर को भरोसा दिलवाया कि सफाई कर्मचारियों को पेश आने वाली समस्याओं का हल पहल के आधार पर किया जाएगा । सफ़ाई कर्मचारी अपनी समस्याओं के लिए किसी भी समय उनको मिल सकते हैं। इस मौके पर रविन्दरपाल सिंह संधू, सहायक कमिश्नर चरनजीत सिंह, जि़ला विकास अफसर पंचायत अमरीक सिंह सिद्धूु, जि़ला सामाजिक सुरक्षा अफसर जोबनदीप कौर, सहायक प्रोजेक्ट अफ़सर विजे, अशोक पथरिया, सुधीर शर्मा, नवीन प्रधान व कई विभागों के अधिाकारी और बड़ी्र संख्या में सफ़ाई कर्मचारी उपस्थित थे ।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.