Move to Jagran APP

सरकार ने अब नशे के नाश में उतारे बडीज ग्रुप

सरकार की तरफ से नशे के खात्मे के लिए चलाई गई मुहिम में जिले के समूह स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को सम्मलित करने के लिए बडीज प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत आजादी दिवस से होगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 11:24 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 11:24 PM (IST)
सरकार ने अब नशे के नाश में उतारे बडीज ग्रुप
सरकार ने अब नशे के नाश में उतारे बडीज ग्रुप

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब : सरकार की तरफ से नशे के खात्मे के लिए चलाई गई मुहिम में जिले के समूह स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को सम्मलित करने के लिए बडीज प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत आजादी दिवस से होगी। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों ने बचत भवन में जिले के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के ¨प्रसिपलों के साथ मी¨टग की अध्यक्षता करते हुए दी। मी¨टग में एडीसी जसप्रीत ¨सह, सहायक कमिश्नर जनरल चरणजीत ¨सह, एसडीएम संजीव कुमार, आनन्द सागर शर्मा, परमजीत ¨सह, जगदीश ¨सह जोहल, जिला शिक्षा अ़फसर (सेकेंडरी) परमजीत कौर सिद्धू के अलावा अलग-अलग स्कूलों और कॉलेजों के प्रमुख शामिल हुए।

loksabha election banner

मुहिम का मकसद नशा विरोधी लहर बनाना

डीसी ढिल्लों ने बताया कि सरकार ने पहले नशे के खिलाफ डेपो मुहिम की शुरुआत की थी। जिसमें समाज के अलग-अलग वर्गो के लोगों को शामिल किया गया था। डेपो प्रोग्राम द्वारा समाज के सभी बालिग लड़के और लड़कियों तक नशे के बुरे प्रभावों के बारे जानकारी मुहैया करवाई गई थी। अब सरकार की तरफ से बडीज प्रोग्राम शुरू करने का मुख्य उद्देश्य नशे के खिलाफ एक लोक लहर चलाना है ताकि हमारे समाज में से नशे का पूरी तरह से खात्मा हो सके।

प्रिंसिपलों को हिदायत, 3 दिन में भेजे रिपोर्ट

डीसी ढिल्लों ने स्कूलों और कॉलेजों के ¨प्रसिपलों को हिदायत की कि छठी कक्षा से लेकर बड़ी कक्षाओं तक सभी स्कूल और कॉलेज में 5-5 विद्यार्थियों का एक बडीज ग्रुप बनाया जाए। इनके साथ एक अध्यापक की ड्यूटी भी लगाई जाए। जिसको सीनियर बडीज कहा जाएगा। इस प्रोग्राम अधीन कम से कम 100 बडीज ग्रुप बनाए जाएं। इन ग्रुपों का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाले सांस्कृतिक समागम में भी हिस्सा लेना यकीनी बनाया जाए। स्कूल प्रमुख को हिदायत की कि वह बाबत रिपोर्ट तीन दिनों के अंदर उनके दफ्तर में भेजना सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.