Move to Jagran APP

बाबा साहेब ने देश को दिया सबसे बेहतर संविधान : डीसी

राष्ट्रीय वाल्मीकि सभा ने अपनी भ्रात्री जत्थेबंदियों के सहयोग के साथ बाबा साहेब डॉ. भीम राव आंबेडकर का 62वां प्री-निर्वाण दिवस श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। यह कार्यक्रम अध्यक्षता सभा के चेयरमैन कुलदीप ¨सह सहोता का नेतृत्व में मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 01:26 AM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 01:26 AM (IST)
बाबा साहेब ने देश को दिया सबसे बेहतर संविधान : डीसी
बाबा साहेब ने देश को दिया सबसे बेहतर संविधान : डीसी

संवाद सहयोगी, सर¨हद : राष्ट्रीय वाल्मीकि सभा ने अपनी भ्रात्री जत्थेबंदियों के सहयोग के साथ बाबा साहेब डॉ. भीम राव आंबेडकर का 62वां प्री-निर्वाण दिवस श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। यह कार्यक्रम अध्यक्षता सभा के चेयरमैन कुलदीप ¨सह सहोता का नेतृत्व में मनाया गया। जिसमें डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार ¨सह ढिल्लों मुख्य मेहमान थे जबकि एसएसपी अल्का मीना, संस्था पैगाम से हर¨वदर कौर, जिला मांस मीडिया अफसर पर¨मदर ¨सह विशेष तौर पर शामिल हुए। जिन्हें सभा की ओर से सम्मानित भी किया गया।

loksabha election banner

समारोह के दौरान डीसी ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीम राव आंबेडकर ने समाज के लिए अथक मेहनत की है और असंख्य अधिकार दिलाए हैं। उनके दिए योगदान पर डटकर पहरा देना ही उनको असल में श्रद्धा-सुमिन अर्पित करना है। हमें बाबा साहेब के पदचिन्हों पर ही अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए, यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। भारतीय संविधान बनाते समय डॉ. आंबेडकर को सबसे अहम जिम्मेवारी मिली थी, जिन्होंने अपनी दूरदर्शी सोच से दुनिया भर के कानून पढ़कर देश हित में सबसे बढि़या कानून तैयार किया। जिस कारण दुनिया में भारतीय संविधान को सर्वोच्च माना जाता है। बाबा साहेब ने संविधान में हर वर्ग को एक सामान रखा है।

जबकि एसएसपी अलका मीना ने कहा कि किसी स्थान को हासिल करने के लिए पढ़ो, जुड़ो संघर्ष करो, कथन को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। समाज में बराबरी के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षित समाज ही देश को तरक्की के रास्ते पर ला सकता है। हमें सभी को भारत रत्न बाबा साहेब के दिखाए मार्ग पर चल देश की तरक्की में योगदान देना होगा।

वहीं पैगाम संस्था अध्यक्ष हर¨वदर कौर अनुसूचित और पिछड़े वर्ग की हालत पर ¨चता प्रक्ट करते हुए कहा कि समय की सरकारों ने पिछड़े वर्ग की ओर ध्यान दिया होता तो दलितों को ऊंचा उठाया जा सकता था। उन्होंने दलितों को एक मंच पर इकट्ठा होने की अपील की।

समारोह में चरनजीत ¨सह जीए, राज¨वदर ¨सह, चरनजीत ¨संह आजाद, रघवीर ¨सह बडला, तरसेम लाल मट्टू, हरभजन ¨सह दुल्लवां, जिलाध्यक्ष रा¨जदर कुमार गोगी, धर्मपाल सहोता, युवा अध्यक्ष बिक्रमजीत ¨सह सहोता समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.