Move to Jagran APP

कीटनाशक व बीज की दुकानों पर की छापेमारी

जागरण संवादाता, फतेहगढ़ साहिब: कृषि विभाग व किसान भलाई विभाग ने शनिवार को खमाणों में कीटनाशक सहित खाद व बीज बेचने वाली दुकानों पर छापामारी की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 12:06 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 12:06 AM (IST)
कीटनाशक व बीज की दुकानों पर की छापेमारी
कीटनाशक व बीज की दुकानों पर की छापेमारी

जागरण संवादाता, फतेहगढ़ साहिब: कृषि विभाग व किसान भलाई विभाग ने शनिवार को खमाणों में कीटनाशक सहित खाद व बीज बेचने वाली दुकानों पर छापामारी की। विभाग ने सामग्री सहित दुकानों के दस्तावेज जांच किया। हालांकि, किसी दुकान पर खराब सामग्री नहीं मिला। विभाग के अधिकारियों ने दुकानदारों को चेतावनी दी है कि वे साफ सुथरी सामग्री बेचें, ताकि पंजाब में मिशन तंदुरुस्त के अधीन किसानों को साफ सुथरा सामान मुहैया करवाया जा सके।

prime article banner

विभाग ने खमाणों में न्यू बाठ पेस्टीसाइड, बाठ पेस्टीसाइडस और पंजाब खेती सेवा सेंटर की चे¨कग की । वहां के सामान की बारीकी से चेक किया। विभाग ने उन दुकानदारों को हिदायत भी दी कि किसानों को बेची जाने वाली खाद, बीज और कीटनाशक दवा का पक्का बिल •ारूर दिया करें, अगर कोई दुकानदार किसानों को बिल या फिर साफ सामान नहीं देता है तो वे विभाग के पास शिकायत कर सकते हैं, ताकि उनका नुकसान होने पर संबंधित कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके ।

ब्लाक कृषि अफसर डॉ. सरताज ¨सह ने बताया कि ने किसानों को भी अपील की कि वह जब भी खेती के साथ संबंधित कोई बीज, कीटनाशक दवा या खाद खरीदते हैं तो दुकानदार से उस का पक्का बिल •ारूर लिया करें। अक्सर किसान बिना बिल के दुकानदारों से बीज, खादें और कीड़ेमार दवाओं की खरीद कर लेते हैं, लेकिन जब उनकी दवाईयां काम नहीं करती तो कंपनी के खिलाफ कारवाई नहीं की जा सकती है । किसानों को फालतू का आर्थिक बोझ भी बर्दाश्त करना पड़ता है। साथ ही गलत दवाएं बनाने वाले लोग भी बच जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसान खरीदी गई कीटनाशक दवा, बीज और खाद का पक्का बिल लें तो संबंधित कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है, इस लिए, किसानों को पक्का बिल लेने के लिए जागरूक होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.