Move to Jagran APP

पाबंदी के बावजूद सिख संगठन बरगाड़ी में बैठक पर अड़े

ध्यान सिंह मंड से नाराज पंथक जत्थेबंदियों के नेता 18 दिसंबर को बरगाड़ी के गुरुद्वारा कौल साहिब में प्रशासन की पाबंदी के बावजूद बैठक करने पर अड़े हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 08:50 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 08:50 PM (IST)
पाबंदी के बावजूद सिख संगठन बरगाड़ी में बैठक पर अड़े
पाबंदी के बावजूद सिख संगठन बरगाड़ी में बैठक पर अड़े

जेएनएन, फरीदकोट। बरगाड़ी इंसाफ मोर्चा खत्म करने का फैसला लेने वाले सरबत खालसा के मनोनीत जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड से नाराज पंथक जत्थेबंदियों के नेता 18 दिसंबर को बरगाड़ी के गुरुद्वारा कौल साहिब में प्रशासन की पाबंदी के बावजूद बैठक करने पर अड़े हैं।

loksabha election banner

बैठक बुलाने वाले पंथक नेता और शिअद 1920 के महासचिव बूटा सिंह रणसींह व रमनजीत सिंह भंगचिड़ी ने कहा कि हर हाल में बैठक होगी। पंथक नेताओं ने कहा कि यदि उन्हें गुरुद्वारा साहिब में बैठक करने से रोका तो वह शांतिपूर्व ढंग से अपनी गिरफ्तारी देंगे।

बरगाड़ी बेअदबी मामले व उससे संबंधित घटनाओं को लेकर भाई ध्यान सिंह मंड की अगुवाई में बरगाड़ी की अनाज मंडी में 1 जून 2018 से लेकर 9 दिसंबर 2018 तक लगातार 192 दिनों तक धरना दिया गया था। पंजाब सरकार के आश्वासन पर 9 दिसंबर को इंसाफ मोर्चा खत्म कर दिया गया था, लेकिन अगले ही दिन से पंथक जत्थेबंदियों के बीच विवाद शुरू हो गया। इंसाफ मोर्चे में भाई ध्यान सिंह मंड का साथ देने वाले जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल भी मोर्चा उठाने के तरीके पर एतराज जता चुके हैं। इसी बीच शिअद 1920 के महासचिव ने इस मुद्दे पर अगली रूपरेखा तैयार करने के लिए 18 दिसंबर को बरगाड़ी में जत्थेबंदियों की बैठक बुलाई थी।

प्रशासन ने अनाज मंडी सील कर धारा 144 लगाई

जत्थेबंदियों के बीच तनातनी के दौरान बरगाड़ी में दोबारा मोर्चा शुरू होने की आशंका के चलते जिला प्रशासन ने हाल ही में बरगाड़ी की अनाज मंडी को सील करवा दिया और वहां पर धारा 144 लागू कर दी है।  किसी भी तरह के समागम या धरना प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। पंथक नेता बूटा सिंह रणसींह ने आरोप लगाया कि जिला प्रशासन 18 दिसंबर को प्रस्तावित उनकी बैठक को रोकने की कोशिश कर रहा है।

जत्थेदार मंड ने 20 दिसंबर की बैठक की स्थगित

बरगाड़ी इंसाफ मोर्चे को नए रूप में शुरू करने के लिए जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड ने 20 दिसंबर को फतेहगढ़ साहिब में सिख जत्थेबंदियों की बैठक बुलाई थी। इसे जत्थेदार मंड ने स्थगित कर दिया। अब यह बैठक 10 जनवरी 2019 को होगी। जत्थेदार मंड ने फतेहगढ़ साहिब में होने वाले शहीदी जोड़ मेले के मद्देनजर जत्थेबंदियों के व्यस्त होने की वजह से बैठक को स्थगित किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.