संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब : पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों में गुणात्मक विकास के लिए अंग्रेजी बुस्टर क्लब ने नई पहल की है। क्लब का उद्देश्य है कि विद्यार्थी अंग्रेजी भाषा के शब्दों का सही उच्चारण कर सकें और उनके अंदर का डर खत्म हो। इसके साथ विद्यार्थी भाषा कौशल में परिपक्व हों। क्लब ने सोमवार को इस पहल की शुरुआत की। स्टेट रिसोर्स पर्सन चंद्र शेखर ने बताया कि बीते कुछ समय में कई विद्यार्थी निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में आए हैं। इन विद्यार्थियों के अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों के पंजाबी, हिदी और अंग्रेजी भाषा के अनुभवी अध्यापकों पर विश्वास जताया है।

इसी विश्वास को कायम रखने के लिए सरकारी स्कूलों के अंग्रेजी अध्यापकों ने बुस्टर क्लब बनाने की नई पहल शुरू की है। इस बारे में अंग्रेजी के जिला अधिकारियों ने कहा कि सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़ाने के लिए जब वे निजी स्कूलों के माता-पिता से बातचीत करते हैं, तो उनको सुनने में मिलता था कि सरकारी स्कूलों के अध्यापक अंग्रेजी में बच्चों की पकड़ मजबूत नहीं करवा सकते।

जब उन्होंने अंग्रेजी के अध्यापकों से बातचीत की तो इस समस्या को चुनौती के तौर पर लेते हुए स्कूलों में बच्चों के लिए आनलाइन अंग्रेजी का पाठ्यक्रम शुरूकरवाकर अंग्रेजी बोलने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके अच्छे परिणाम सामने आए और अध्यापकों ने बुस्टर क्लब बनाने बनाया । अंग्रेजी अध्यापकों से सोमवार से बुस्टर क्लब शुरू किया। जिला मैटर्ज तथा ब्लाक मैटर्ज ने अंग्रेजी बुस्टर क्लब के तहत करवाई जाने वाली गतिविधियां की रूपरेखा तैयार कीं।

इस बारे में प्रिसिपल, मुख्य अध्यापकों ने कहा कि यह स्कूल, ब्लाक और जिला स्तरीय बुस्टर क्लबों से भविष्य में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी होने के आसार हैं, क्योंकि हजारों स्कूलों में जब लाखों विद्यार्थी सोशल मीडिया के जरिये अपनी योग्यता का प्रदर्शन करते नजर आएंगे तो सरकारी स्कूलों में चल रही गुणात्मक शिक्षा मुहिम का परिणाम सबके सामने होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए समूह अंग्रेजी अध्यापक बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं और इनको भरोसा है कि इसके जल्द ही अच्छे परिणाम सबके सामने आएंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!