Move to Jagran APP

Ward Attendant Recruitment: पंजाब में वार्ड अटेंडेंट के 800 पदोंं पर भर्ती, 1.5 लाख ने किया आवेदन, परीक्षा 29 नवंबर को

Ward Attendant Recruitment पंजाब में सेहत विभाग में वार्ड अटेंडेंट के लिए भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 29 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इसके लिए डेढ़ लाख आवेदन आए हैं। राज्य में कुल 800 पदों पर नियुक्ति होनी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 06:26 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 07:21 PM (IST)
Ward Attendant Recruitment: पंजाब में वार्ड अटेंडेंट के 800 पदोंं पर भर्ती, 1.5 लाख ने किया आवेदन, परीक्षा 29 नवंबर को
पंजाब में लैब अटेंडेंट के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 29 नवंबर को। सांकेतिक फोटो

फरीदकोट [प्रदीप कुमार सिंह]। Ward Attendant Recruitment: वार्ड अटेंडेंट के आठ सौ पदों के लिए डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।इसके लिए 29 नवंबर को परीक्षा ली जाएगी। प्रदेश के सभी जिलों में अभ्यर्थियों की सुविधा के अनुकूल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, उन्हें परीक्षा के लिए दूर न जाना हो। परीक्षा की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने बाबा फरीद यूनिर्वसिटी आफ हेल्थ साइंस फरीदकोट को सौंपी है। यूनिर्वसिटी द्वारा परीक्षा के लिए 9500 अधिकारियों व कर्मियों को ड्यूटी पर तैनात किया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा परीक्षा केंद्रों पर 1500 पुलिस के अधिकारी व जवानों को तैनात किया जा रहा है।

loksabha election banner

बाबा फरीद यूनिर्वसिटी के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब वह किसी भर्ती परीक्षा का इतने बड़े पैमाने पर आयोजन करने जा रही है। इसके लिए पिछले सवा महीने से यूनिर्वसिटी का पूरा सिस्टम सक्रिय है। गत महीने तरनतारन जिले के गोविंदवाल के एक परीक्षा केंद्र से डेंटल डाक्टरों का प्रश्नपत्र लीक हो गया था, जिसे देखते हुए यूनिर्वसिटी प्रशासन किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरतना चाह रहा है। हालांकि डेढ़ लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा एक साथ एक समय में करवा पाना बेहद चुनौती भरा काम है, जिसे यूनिर्वसिटी प्रशासन पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर जुटा है। प्रदेश के उन सभी नर्सिंग कालेज, डेंटल कालेज व साफसुथरी छवि के स्कूल-कालेजों में परीक्षा के लिए सेंटर बनाए गए हैंं।

बाबा फरीद यूनिर्वसिटी के वाइस चांसलर डाक्टर राज बहादुर ने बताया कि 29 नवंबर को होने जा रही वार्ड अटेंडेंट की परीक्षा बेहद अहम है, क्योंकि आठ सौ पदों के लिए लगभग डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैंं, ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि परीक्षा की सुचिता के भी पूरे प्रबंध किए जा रहे हैंं, परीक्षा केंद्र के अंदर किसी को भी मोबाइल व दूसरे इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के लिए 9500 अधिकारी व कर्मचारी यूनिर्वसिटी द्वारा तैनात किए जा रहे हैंं, इसके अलावा परीक्षा केंद्रोंं पर बिना किसी विघ्न के परीक्षा सफल हो सके, इसके लिए प्रदेश सरकार से 1500 पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की डिमांड की गई थी जो की मंजूर हो गई है। उन्होंने बताया कि इतनी बड़ी परीक्षा यूनिर्वसिटी द्वारा पहले किसी भर्ती के लिए नहीं ली गई है।

4000 रिक्तियों पर चल रही भर्ती प्राक्रिया

पंजाब सरकार द्वारा सेहत विभाग के रिक्त पड़े लगभग चार हजार सर्जन, डाक्टर, कंपाउडंर, लैब टेक्निशियन, वार्ड अटेंडेंट समेत अन्य पदों के लिए भर्ती किए जाने के जिम्मेदारी बाबा फरीद यूनिर्वसिटी को सौंपी गई है। इस भर्ती का मकसद वर्तमान रिक्त पदों को भरने के साथ ही कोरोना महामारी की जरूरतों को पूरा करना है। इसमें आधे से ज्यादा पदों पर भर्ती प्राक्रिया पूरी कर सरकार को नियुक्त करने के लिए अभ्यर्थियों की सूची सौंपी जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.