प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट

नगर कौंसिल चुनाव की नामाकंन प्रक्रिया 30 जनवरी शनिवार को सुबह 11 बजे शुरू हो रही है। फरीदकोट जिले की तीनों नगर कौंसिलों (फरीदकोट, कोटकपूरा व जैतो) के लिए नामाकंन प्राक्रिया की सभी तैयारियां राज्य चुनाव आयोग द्वारा पूरी कर ली गई हैं। 14 फरवरी को इन तीनों नगर कौंसिल के 152300 मतदाता 146 पोलिग बूथों पर मतदान कर सकेंगे। चुनाव में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न होने पाए इसके लिए जिला चुनाव अधिकारी द्वारा पोलिग बूथों को संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिग बूथों पर बांटा गया, सबसे ज्यादा संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिग बूथ फरीदकोट नगर कौंसिल में हैं।

जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर विमल कुमार सेतिया ने दैनिक जागरण को बताया कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार जिले की तीनों नगर कौंसिलों में नामांकन-पत्र दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों की सुविधानुसार रिटर्निंग अफसर (आरओ) और सहायक रिटर्टिंग अफसर (एआरओ) तैनात किए गए है। इच्छ़ुक उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार आरओ व एआरओ के पास अपने नामांकन पत्र जमा करवा सकते है। उन्होंने कहा कि चुनाव में इस बार एनओसी की जरूरत नहीं है। नामांकन पत्र 30 जनवरी से तीन फरवरी यानी पांच दिनों के दिन में सुबह 11 से बाद दोपहर तीन बजे तक लिए जाएंगे।

पंजाब पुलिस ही संपन्न करवाएगी नगर कौंसिल के चुनाव

जिला चुनाव अधिकारी सेतिया ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो सके, इसके पूरे प्रबंध किए गए हैं। पोलिग बूथों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील वूथों में डिवाइड किया गया है, फिलहाल चुनाव के लिए अ‌र्द्धसैनिक बलों की कोई डिमांड नहीं की गई है। जिले में मौजूद पंजाब पुलिस के अधिकारी व जवान ही चुनाव संपन्न करवाएंगे।

ईवीएम से करवाए जाएंगे मतदान

जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतदान ईवीएम मशीनों से ही होगा। मतदान 14 फरवरी और मतगणना 17 फरवरी को होगी। उन्होंने तीनों नगर कौंसिलों के मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील की।

वार्डो की संख्या

फरीदकोट में कुल वार्ड 25- ं एससी 4,

महिला एससी 4

महिला समान्य 8

पुरुष सामान्य 8

बीसी 1 कोटकपूरा कुल वार्ड 29

एससी 5

महिला एससी 4

महिला सामान्य 10

पुरुष 9

बीसी 1 जैतो कुल वार्ड 17

एसएसी 3

महिला एससी 3

महिला सामान्य 5

पुरुष 5

बीसी 1

इन अधिकारियों के पास दाखिल कर सकते हैं नामाकंन

फरीदकोट में आरटीए (रिटर्निंग अफसर) और तहसीलदार (सहायक रिटर्निंग अफसर)। कोटकपूरा में एसडीएम (रिटर्निंग अफसर) और नायब तहसीलदार (सहायक रिटर्निंग अफसर)। जैतो में एसडीएम (रिटर्निंग अफसर) और नायब तहसीलदार (सहायक रिटर्निंग अफसर) के पास उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र जमा करवा सकते हैं।

पांच फरवरी को आवंटित होंगे चुनाव चिह्न

जिला चुनाव अधिकारी कम डीसी विमल कुमार सेतिया ने बताया कि जिले की तीनों नगर कौंसिलों की कुल 71 सीटों के नामाकंन प्राक्रिया 30 जनवरी से शुरू होगी और तीन फरवरी इसकी अंतिम तिथि होगी। नामांकन पत्रों की पड़ताल चार फरवरी को की जाएगी। जबकि पांच फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव निशान आवंटित कर दिए जाएंगे।

12 फरवरी को शाम पांच बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार 12 फरवरी सायं पांच बजे तक किया जा सकेगा। 14 फरवरी को मतदान होगा, जबकि मतगणना 17 फरवरी को होगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021