Move to Jagran APP

छह फीट का है देवराज और मजनू 36 इंच का

हॉर्स ब्रीड्स शो के अंतिम दिन आकर्षण का केन्द्र देवराज व मजनॅू रहे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 10:34 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 06:11 AM (IST)
छह फीट का है देवराज और मजनू 36 इंच का
छह फीट का है देवराज और मजनू 36 इंच का

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

loksabha election banner

हॉर्स ब्रीड्स शो के अंतिम दिन आकर्षण का केन्द्र देवराज व मजनू रहे। यह दोनों घोड़े प्रतियोगिता का हिस्सा तो नहीं रहे, परंतु लोगों के आर्कषण का केन्द्र सबसे ज्यादा रहा। देवराज घोड़े की ऊंचाई 69 इंच है, इस घोड़े को मारवाड़ी नस्ल का सबसे बड़ा घोड़ा बताया जा रहा है।

मोहाली उदय स्टर्ड फार्म की ओर से हॉर्स शो में अपने दो घोड़े लाए गए, जिसमें एक मारवाड़ी नस्ल का देवराज व दूसरा पौनी नस्ल का मजनू है। देवराज को मारवाड़ी नस्ल का है जबकि मजनॅ को इंग्लैंड से मंगवाया गया है। विदेशी नस्ल के मजनू के बारे में बताया जा रहा है कि 25 लाख रूपये की लागत से इंग्लैंड से मेल-फिमेल जोड़े के घोड़े दो साल पहले मंगवाए गए थे। मजनू की देखरेख करने वाले राजू ने बताया कि यह डांस भी करता है, इसके साथ आई घोड़ी लैला है। राजू ने बताया कि जितनी डाइट देवराज की है, उतनी ही डाइट मजनू की भी है, यह दिन भर खाता रहता है जबकि देवराज अपनी डाइट समय-समय पर लेता है और मजनू खाता रहता है। उन्होंने बताया कि सुबह के समय चोकर मिक्स व चना दाना, दोपहर को भूसा, शाम को खुराक में हरे पठे व रात को मिक्स दाना आदि का सेवन करवाया जाता है, इन्हें पीने के लिए दूध भी दिया जाता है।

इनसेट

दिव्या भारती आकर्षण का केंद्र

मेले में मारवाड़ी घोड़ी वर्ग में शो में भाग ले रही अपने पांच दिन के बच्चे के साथ दिव्या भारती भी आकर्षण का केन्द्र रही, हालांकि वह प्रतियोगिता में पांचवे स्थान पर जरूर रही, परंतु अपने बच्चे के प्रति उसके प्यार लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था। दिव्याभारती अपने बच्चे को एक पल के लिए भी अपने से दूर नहीं होने दे रही थी, जिसके कारण शो में जजों को जजमेंट करने में भी मुश्किल आई, यहीं नहीं उसने बच्चे के चक्कर में पैदल चाल में भी हिस्सा नहीं लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.