Move to Jagran APP

आपदा में सार्थक पहल: प्रवा‍सी मजदूरों की मदद को बढ़े हाथ, घर-घर पहुंच रहा लंगर

पंजाब में कोरोना से जंग के बीच प्रवासी श्रमिक संकट से घिर गए हैं। उनके पास भोजन की समस्‍या खड़ी हाे गई है। ऐसे में कई संगठनों ने इसके लिए घरों तक लंगर पहुंचाना शुरू किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 06:37 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:37 PM (IST)
आपदा में सार्थक पहल: प्रवा‍सी मजदूरों की मदद को बढ़े हाथ, घर-घर पहुंच रहा लंगर
आपदा में सार्थक पहल: प्रवा‍सी मजदूरों की मदद को बढ़े हाथ, घर-घर पहुंच रहा लंगर

फरीदकोट, [प्रदीप कुमार सिंह]। कोराेना वायरस COVID-19 को मात देने की जंग देश के साथ-साथ पंजाब में भी जारी है। यहां कर्फ्यू है और सारे काम धंधे और फैक्‍टरियां बंद हो गई हैं। इससे दूसरे राज्‍यों से आए प्रवासी मजदूर संकट में पड़ गए हैं और उनके समक्ष भोजन की समस्‍या पैदा हो गई है। ऐसी सं‍कट की घड़ी में फरीदकोट में कुछ सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। वे इन मजदूरों के घरों तक लंगर का खाना पहुंचा है।

loksabha election banner

फरीदकोट शहर की सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं एकजुट होकर प्रवासी मजदूराें और जरूरतमंद लोगों की मदद को आगे आई हैं। ये संस्थाएं शहर के 21000 जरूरतमंद परिवारों को भोजन घर तक पहुंचा रही हैं। संस्थाओं का इस प्रयास के कारण यहां से प्रवासी मजदूरों का पलायन नही हो रहा है।

जरूरतमंदों के घर तक रोजाना जरूरत के अनुरूप लंगर पहुंचाने के लिए 12 जोनों में बंटा फरीदकोट

संस्थाओं की इस प्रयास में शहर में कोई भूखा न रह जाए, इसके लिए जिला प्रशासन ने सभी समाजिक व धार्मिक संस्थाओं की बैठक बुलाई। इसमें शहर को 12 जोनों में बांट कर क्षमता के अनुरूप संस्थाओं को एक-एक जोन दे दिया गया। यह तय किया गया कि जिस भी संस्था की ड्यूटी लगाई गई है, वह खुद के लिए तय जोन में लंगर की आपूर्ति करेगी। इसके अलावा यदि शहर के किसी हिस्से में किसी को भोजन नहीं पहुंचता है तो वह नोडल अफसर को फोन कर सकता है। नोडल अफसर उक्त व्यक्ति का लोकेशन लेने के साथ ही उस हिस्से के संस्था को तुरंत भोजन पहुंचाने को सुनिश्चित करेगा।    

सामाजिक, धार्मिक संस्थाएं रोजाना 21000 से ज्यादा घरों तक पहुंचा रही लंगर

लंगर तैयार करने से लेकर लोगों के घर पहुंचाने तक सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन संस्थाओं द्वारा पूरी तरह से किया जा रहा है। यही नहीं जिस गाड़ी में लंगर आवंटित करने के लिए ले जाया जा रहा है, उस गाड़ी को भी पूरी तरह से कवर करने के साथ ही सैनिटाइज करने के साथ लंगर बांटने वालों को भी सफाई के साथ ही मास्क व सभी सुरक्षा उपकरण प्रयोग करने को कहा गया है। सीर सोसाइटी के नवदीप गर्ग, माता खीवीं जी ट्रस्ट के कैप्टन धर्म सिंह गिल, टिल्ला बाबा फरीद के एडवोकेट महीप सिंह सेखाे ने कहा कि शहर को जोनों में बांट दिए जाने से जरूरतमंदों तक लंगर पहुंचाना सुगम हो गया है।

 

धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं को बांटे गए जोन-   

1. टिल्ला बाबा फरीद द्वारा 3000 परिवारों को लंगर (बलवीर बस्ती, जीवन नगर, एसडीपब्लिक स्कूल वाला एरिया व डोगर बस्ती)।

2. माई गोदड़ी साहिब द्वारा 3500 परिवारों को लंगर (माई गोदड़ी साहिब एरिया, जोत राम कालोनी, संजय नगर व भोलूवाला रोड़)।

3. सीर सोसाइटी द्वारा 2500 परिवारों को लंगर (न्यू कैंट रोड़, राजपुता मोहल्ला, आरा मार्केट, आंदिनया गेट, मोहल्ला रेगरा, मोहल्ला माहीखाना, मोहल्ला खोखरा व गुरू तेग बहादुर नगर)

4. आर्ट ऑफ लिविंग व सेवा भारती फरीदकोट द्वारा 700 परिवारों को लंगर (आदर्श नगर व डॉ अंबेडकर नगर)।

5. माता खीवी जी ट्रस्ट द्वारा 3500 परिवारों को लंगर (मोहल्ला बाठां, पुलिस थाना कोतवाली, धर्मशाला दोदिया वाली, जतिंदर चौंक, जेल के पीछे सोसाइटी नगर, अजीत नगर, बैक साईड कचेहरी तलवंडी रोड़ फाटक से लेकर भोलूवाला रोड़ फाटक तक, फिरोजपुर रोड़ दांए व बांए, सुंदर नगर, भान सिंह कालोनी, नारायण नगर व पुरी कालोनी)।  

6. गुरूद्धारा श्री निशान साहिब जरमन कालोनी द्वारा 1500 परिवारों को लंगर (दशमेश नगर व जरमन कालोनी)।

7. डेरा सच्चा सौदा द्वारा 1000 परिवारों को लंगर ( बाजीगर बस्ती)।

8. कर भला ग्रुप द्वारा 500 परिवारों को लंगर (बस्ती गोविंद नगर व बैक साईड संजय नगर)।

9. निरंकारी मिशन द्वारा 1000 परिवारों को लंगर (जोगिया वाली बस्ती, फ्रेंडस कालोनी)।

10. डेरा राधा स्वामी व लायंस क्लब फरीदकोट द्वारा 1000 परिवारों को लंगर (शहीद बलविंदर सिंह नगर व ढूढी वाला मोहल्ला नजदीक बाजीगर बस्ती)।

11. कर्मजीत सिंह डोढ़ सरपंच द्वारा 1500 परिवारों को लंगर ( हरगोविंद नगर बैक साईड चांद पैलेस व चहल रोड़, तलवंडी रोड़ व आसपास के भट्ठें और बाबा फरीद कालोनी चहल रोड़)।

12. जगदीश लाल ठेकेदार द्वारा 500 परिवारों को लंगर (टीचर कालोनी)।

 जरूरतमंदों के घर तक पहुंचाया जाएगी दवा व राशन: ज्योति सिंह

जिला अस्पताल भलाई शाखा रेडक्रास की चेयरपर्सन ज्योति सिंह राज ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जरूरतमंद परिवारों तक पहले ही लंगर पहुंचाने के प्रबंध किए गए हैं। यदि फिर किसी जरूरतमंद को राशन व दवा की परेशानी आती है तो वह रेडक्रास के हेल्प लाईन नंबर 01639-250228 पर सुबह नौ से शाम छह बजे तक फोन कर सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की, कि इस मुश्किल घड़ी में लोग सेहत विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का जरूर पालन करें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढें: पंजाब के चार गांवों ने किया ऐलान-कोरोना तुम न यहां आना, हुए 'सेल्फ क्वारंटाइन'


यह भी पढ़ें: इनसे सीखिये: भाई की मौत के बाद घर के बाहर लगाया संदेश- कृपया कोई शोक जताने न आएं


यह भी पढें: Corona Lock down: डीएसपी को आया फोन- सर दूल्हा बोल रहा हूं, आज के फेरे हैं गाड़ी जाने दोगे क्‍या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.