संवाद सहयोगी, फरीदकोट

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से संचालित नेचुरल केयर चाइल्ड लाइन फरीदकोट की टीम ने नवंबर में चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम की शुरूआत की। चाइल्ड लाइन टीम ने यह कार्यक्रम गांव साधुवाला जिला फरीदकोट में व‌र्ल्ड विजन इंडिया संस्था के साथ मिल कर किया।

टीम के सेंटर कोआर्डिनेटर ने सभी बच्चों और उनके माता-पिता को चाइल्ड लाइन के बारे में और 1098 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चाइल्ड लाइन 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए बनाया गया एक इमरजेंसी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर है, जो कि नाबालिग बच्चों की देखभाल और सुरक्षा का काम करता है। बच्चों को नवंबर में मनाए जाने वाले कार्यक्रम दोस्ती सप्ताह के बारे में भी जानकारी दी गई कि इस कार्यक्रम का मुख्य मकसद को 1098 के बारे में जानकारी देना और बच्चों के साथ दोस्ती का माहौल पैदा करना है, ताकि बच्चे आसानी से अपनी परेशानी बता पाएं। बच्चों की तरफ से बाल विवाह पर नुक्कड़ नाटक किया गया और सबको छोटी उम्र में लड़के और लड़की का विवाह न करने का संदेश दिया गया । बच्चों को कोविड-19 के बारे में भी जागरूक किया और हैंडवाश एक्टिविटी करवाई गई।

इस अवसर पर मनप्रीत कौर , महकप्रीत कौर, राजदीप कौर , अमनदीप कौर, निशा कौर की तरफ से बाल विवाह पर नुक्कड़ नाटक किया गया और सबको छोटी उम्र में लड़के और लड़की का विवाह ना करने का संदेश दिया गया। बच्ची सिमरनजीत कौर, कुलविदर कौर ने एक कविता पेश की। बच्ची बब्लदीप कौर ने चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह पर चाइल्ड लाइन पर एक कविता लिखकर पेश की जिसमें चाइल्ड लाइन के साथ दोस्ती के महत्व को शामिल किया गया। चाइल्ड लाइन टीम और व‌र्ल्ड विजन ने सभी बच्चों को इनाम देकर उनकी हौसला अफजाई की । चाइल्ड लाइन टीम सेंटर कोआर्डिनेटर सोनिया रानी ने व‌र्ल्ड विजन मैनेजर को सम्मान चिन्ह् देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर टीम मेंबर गगनदीप कौर, जसकरन सिंह, व‌र्ल्ड विजन इंडिया से सीडीसी, विकास, शलेंदर , गांव के पंचायत मेंबर बलविदर सिंह , आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरबजीत कौर और वालंटियर मनप्रीत कौर इस अवसर पर उपस्थित थे ।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021