Move to Jagran APP

तरक्की में आरक्षण के खिलाफ फूंका सरकार का पुतला

जागरण संवाददाता, फरीदकोट तरक्की में आरक्षण बहाल करने व एट्रोसिटी एक्ट को पुराने रूप

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 04:05 PM (IST)
तरक्की में आरक्षण के खिलाफ फूंका सरकार का पुतला
तरक्की में आरक्षण के खिलाफ फूंका सरकार का पुतला

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

prime article banner

तरक्की में आरक्षण बहाल करने व एट्रोसिटी एक्ट को पुराने रूप में दोबारा लागू करने के चलते गुस्साए जनरल समाज के लोगों ने जनरल कैटागिरी वेलफेयर फेडरेशन की अगुवाई में शहर के विभिन्न बाजारों में रोष मार्च निकाला। फेडरेशन के जिला प्रधान सुदेश कमल शर्मा की अगुवाई में यह रोष मार्च स्थानीय हुक्की चौक में स्थित जिला खजाना कार्यालय से शुरू होकर मिनी सचिवालय में संपन्न हुआ। यहां रोष धरना देने के उपरांत पंजाब व केंद्र सरकार का पुतला भी फूंका गया। रोष मार्च में शामिल जनरल वर्ग के सैंकड़े लोगों ने रोष जताते हुए पंजाब व केंद्र सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी भी की। इस मौके पर जिला प्रशासन को एक मांग पत्र भी सौंपा गया।

जिला प्रधान सुदेश कमल शर्मा ने बताया कि पंजाब सरकार ने माननीय सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट के आदेश की अनदेखी कर रिजर्व वर्ग की तरक्कियों में दोबारा आरक्षण बहाल कर दिया है, जिसका फेडरेशन सख्त विरोध करती है। इसके उपरांत फेडरेशन के प्रांतीय नेता सुखबीर ¨सह ने कहा कि भारी जद्दो-जहद के बाद जब भी जनरल वर्ग को इंसाफ मिलता है तो राजनीतिक नेताओं द्वारा विधान सभा या लोक सभा में जनरल वर्ग के उलट फैसला लेकर जनरल वर्ग से भारी बेइंसाफी की जाती है। फेडरेशन नेताओं ने पंजाब सरकार के भलाई विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए बताया कि वो गलत आंकड़े पेश करके सरकार को गुमराह कर रहे हैं। इसके जल्द ही माननीय अदालत में चुनौती दी जाएगी। इसके उपरांत गुर¨बदर ¨सह विर्क व अमन इंद्र ¨सह बराड़ ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने एट्रोसिटी एक्ट को दोबारा पुरानी स्थिति में बहाल करके माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अनदेखी की है। इस एक्ट का बड़े स्तर पर दुरुपयोग हो रहा है और जनरल वर्ग को ब्लैकमेल किया जा रहा है। फेडरेशन ने तरक्की में आरक्षण व एट्रोसिटी एक्ट को तुरंत रद करने की मांग की है।

फेडरेशन नेताओं ने मांग करते हुए कहा कि जल्द ही जनरल केटागरी फेडरेशन व जनरल वर्ग भलाई विभाग की स्थापना की जाए और हर तरह का जाति आधारित आरक्षण बंद किया जाए। जनरल वर्ग के विद्यार्थियों व गरीबों को वो सुविधाएं दी जाएं, जो इस समय सिर्फ रिजर्व वर्ग को ही दी जा रही हैं। जनरल वर्ग ने समूह राजनतिक पार्टियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उन्होंने विधान सभा व संसद में उनके हकों की रक्षा न की तो आने वाले समय में जनरल वर्ग एक मंच पर इक्टठा होकर उनको सबक सीखने के लिए मजबूर होगा।

इस मौके पर अमरजीत ¨सह गोंदारा, भजन ¨सह बराड़, सुखदेव ¨सह शर्मा, जसवंत ¨सह कुल, रकेश कुमार शर्मा, डॉ. चंद्र शेखर, अमरीक ¨सह संधू, रा¨जदर दास ¨रकू (समाधां वाले), दलीप ¨सह बासी, रकेश कुमार चावला, जसवंत ¨सह और पवन कुमार ने संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.