Move to Jagran APP

पंजाब के किसानों का खुदकशी की राह पर चलना मंदभागा: रमेश चंद

श्री गुरू नानक देव जी के 550 साला को समर्पित 65वें सर्व भारती सहिकारी सप्ताह के संबंध में स्थानीय तलवंडी बाईपास पर स्थित चांद पैलेस में राज्य स्तरीय समागम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:17 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:17 PM (IST)
पंजाब के किसानों का खुदकशी की राह पर चलना मंदभागा: रमेश चंद
पंजाब के किसानों का खुदकशी की राह पर चलना मंदभागा: रमेश चंद

जासं, फरीदकोट:श्री गुरू नानक देव जी के 550 साला को समर्पित 65वें सर्व भारती सहकारी सप्ताह के संबंध में स्थानीय तलवंडी बाईपास पर स्थित चांद पैलेस में राज्य स्तरीय समागम का आयोजन किया गया। जिसमें नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने मुख्य मेहमान के रूप में शिरकत की। जबकि समागम की प्रधानगी पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुख¨जदर ¨सह ने की। हलका विधायक कुशलदीप ¨सह ढिल्लों भी विशेष मेहमान के रूप में उपस्थित थे।

loksabha election banner

रमेश चंद ने कहा कि पंजाब के आजादी के संघर्ष, खेतीबाड़ी में नई तकनीकों व विकास के विभिन्न क्षेत्रों में देश की अगवाई की है और वर्तमान समय में पंजाब के किसानों का खुदकशी के राह पर चलना बहुत ही मंदभागा है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1987-88 में पंजाब के लोगों की प्रति व्यक्ति आमदनी देश में सबसे अधिक थी, लेकिन वर्तमान समय में पंजाब इस क्षेत्र में सातवें स्थान पर पहुंच गया है। उन्होंने पंजाबियों को सलाह दी कि वो खेतीबाड़ी विभिन्नता को अपनाने व पंजाब सरकार खेती आधारित उद्योगों को अधिक से अधिक उत्साहित करे ताकि किसान व गरीब वर्ग खुशहाल हो सके। उन्होंने किसानों को आह्वान किया कि वो सहिकारिता को मजबूत करें और अपनी आमदनी में बढ़ोत्तरी के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप, किसान क्लब व सहिकारी सभाएं बना कर अपनी फसलों, उत्पाद, मार्केट करें ताकि उनकी आमदनी में ओर बढ़ोत्तरी हो सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह की पिछली 2002 की सरकार के कार्यकाल के दौरान सरकार द्वारा सहिकारिता एक्ट-2005 को लागू किया गया था। इस बार कांग्रेस सरकार द्वारा सहिकारिता को मजबूत करने को अपने एजेंडे में प्रमुखता से शामिल किया गया था। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पंजाब में 3500 के करीब सहिकारी सभाओं यो सोसायटी काम कर रही हैं, जिनमें से 1900 लाभ में और 1100 घाटे में चल रही हैं। विभाग की कोशिश है कि घाटे में चल रही इन सोसायटी को लाभ में लाया जाए।

उन्होंने स्पष्ट किया कि वो किसी भी कीमत पर इन अदारों को भ्रष्टाचार का अड्डा नहीं बनने देंगे। गिद्ड़बाहा के विधायक अम¨रदर ¨सह राजा व¨डग ने भी संबोधित किया। इसी दौरान बढि़या काम करने वाली सहिकारी सभाओं, विभाग के अधिकारियों व ई-रिकशा के लाभार्थियों को भी सम्मानित किया गया।

इस मौके पर विधायक धर्मकोट सुखजीत ¨सह काला लोहगढ़, विधायक कुलबीर ¨सह जीरा, पूर्व विधायक जनाब मुहम्मद सदीक, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भाई राहुल सिद्धू, विकास गर्ग, एमडी पंजाब स्टेट कोआप्रेटिव बैंक डॉ. एसके बातिश, जिला मैनेजर लख¨वदर ¨सह बराड़, अमनदीप ¨सह बराड़ व शमशाद अली आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.