जासं,फरीदकोट

पंजाब सरकार के निर्देशों के तहत पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय फरीदकोट द्वारा जिला फरीदकोट के किसानों को धान की पराली के उचित प्रबंधन के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता वैन शुरू की गई है, जिसे शुक्रवार को डीसी विमल कुमार सेतिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा फसल के कचरे के सही निस्तारण के लिए मशीनरी सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे इस मशीनरी का लाभ उठाएं और पराली का सही ढंग से निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से जहां पर्यावरण प्रदूषित होता है, वहां के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही, जमीन में मित्र कीड़े भी मर जाते हैं। उन्होंने कहा कि यह जागरूकता वैन करीब दो माह तक चलाई जाएगी, जो जिले के सभी गांवों में जाकर पर्यावरण सेवा का संदेश देगी।

इस मौके पर इंजीनियर रमनदीप सिंह सिद्धू एक्सियन, इंजीनियर अनीश शर्मा एसडीओ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मौजूद रहे। ------------------- सेहत सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाएं लोग

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

सेहत विभाग की तरफ से विभाग और पंजाब सरकार की तरफ से चलाईं जा रही सेहत योजनाओं, सहूलियतों और सेवाओं को जरूरतमंद और गरीब लोगों तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। बीमारियों से बचाव और रोकथाम के लिए जागरूकता सामग्री तैयार करवा कर जागरूकता कैंप, सैमीनार और मीटिगों का आयोजन किया जाता है।

शुक्रवार को जिला मास मीडिया अफसर मीना कुमारी ने ब्लाक एक्स्टेंसन एजूकेटरं सुधीर, फ्लैग चावला और डा. प्रभदीप सिंह चावला के साथ ब्लाक स्तर की सेहत शिक्षा सरगर्मियां और महीनावार रिपोर्टों संबंधित विचार-विमर्श किया और विभाग की तरफ से जारी हुए पत्र मुताबिक अलग-अलग राष्ट्रीय, अंतर राष्ट्रीय दिवस मनाने सम्बन्धित दिसा निरदेश जारी किए। उन्होंने अलग -अलग विषय संबंधित आईईसी गतिविधियों के आयोजन के लिए जागरूकता सामग्री, पर्चे, पोस्टर, बैनर आदि तैयार करनें संबंधित विचार चर्चा की। इस मौके मास मीडिया टीम ने लोगों से अपील की कि वह सेहत विभाग और पंजाब सरकार की तरफ से चलाए जा रहे प्रोगरामों अधीन मिलती सेहत सहूलतों का अधिक से अधिक लाभ लेने और सेहत विभाग का सहयोग दें।

Edited By: Jagran