जासं, फरीदकोट

मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक करने के साथ ही शहर की सफाई पर फोकस करना शुरु कर दिया गया है।

एडीसी राजदीप सिंह बराड़ द्वारा संबधित अधिकारियों व समाजसेवी संगठनों के साथ एक बैठक की गई। बैठक में कोविड महामारी, मलेरिया, डेंगू आदि की रोकथाम के लिए नगर कौंसिल, सीवरेज और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शहर की सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा गया। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के कारण बाजारों में भीड़ हो रही है, जिसके कारण कोविड-19 सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए और विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नगर कौंसिल के अधिकारियों को शहर की सफाई पर विशेष ध्यान देने और समय पर डंप से कचरा उठाने और मुख्य डंप में भेजने के लिए कहा, क्योंकि जमीन की कूड़े के कारण बीमारियां फैलने का खतरा है। उन्होंने दुकानदारों और फेरीवालों से कहा कि वे अपना सामान निर्धारित जगहों से आगे न बढ़ाएं जिससे यातायात प्रभावित होगा।

उन्होंने बताया कि नगर कौंसिलों के पास अत्याधुनिक मशीनें हैं, जिसके साथ पूरे शहर में फागिग किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष दल बनाने और प्रभावित क्षेत्रों में लार्वा की जांच करने के लिए कहा। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष टीमों का गठन किया गया है, जो उन स्थानों की जांच कर रही हैं जहां लारवा आदि पाए जाते हैं, और चालान काट रहे हैं और लोगों को सफाई रखने के लिए जागरूक भी कर रहे हैं। एडीसी बराड़ ने कहा कि शहर में सीवरेज का काम चल रहा था, जिसके लिए शहर के लोगों को भी सहयोग करने की जरूरत थी। उन्होंने सीवरेज अथॉरिटी को सीवरेज आदि की सफाई के लिए भी कहा।

Edited By: Jagran