संवाद सहयोगी, फरीदकोट

पंजाब एंड सिध बैंक द्वारा गांव चाहल के नजदीक एक सिखलाई केंद्र खोल रखा है। इस केंद्र में सिखलाई पूरी करने वालों को सिखलाई के प्रमाणपत्र बाटने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य मेहमान के तौर पर पंजाब एंड सिध बैंक के जोनल मैनेजर कुलदीप सिंह गिल ने शिरकत की। रूरल सेल्फ इंप्लाईमेंट ट्रेंनिग इंस्टीट्यूट में 150 विद्यार्थियों का विभिन्न कामों में सिखलाई लेने के बाद कोर्स पूरा होने पर उन्हें प्रमाण पत्र आवंटित किए गए। मुख्य मेहमान पंजाब एंड सिध बैंक के जोनल मैनेजर कुलदीप सिंह गिल ने प्रमाणपत्र बांटे।

उन्होंने कहा के सरकार के पास बहुत से योजनाएं हैं पढ़े-लिखे लोग जो अभी तक कोई रोजगार नहीं चला पाए नौकरी की तलाश में उन्होंने अपना कोई रोजगार प्राप्त नहीं किया तो ऐसे लोगों के लिए बैंक अपना काम करने के लिए कर्ज देता है। कर्ज को लेने के लिए प्रार्थी को शुरू किए जाने वाले काम के संबंध में सिखलाई भी दी जाती है जो बिल्कुल निशुल्क है।

विशेषकर ग्रामीण युवकों के लिए चलाई गई इस सिखलाई कार्यक्रम के तहत शिक्षार्थियों को दोपहर का खाना इंस्टिट्यूट में दिया जाता है उन्हें घर से लाने वह घर तक छोड़ने का काम भी इंस्टिट्यूट की तरफ से किया जाता है और उनसे कोई भी पैसा नहीं वसूला जाता। अपनी सिखलाई पूरी करने के उपरांत आरसेटी उसके द्वारा शुरू किए जाने वाले काम के लिए विभिन्न बैंकों से कर्ज लेने में भी सहायता की करती है।

इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर कश्मीरी लाल गांधी ने बताया कि उनके इस इंस्टीट्यूट में ब्यूटीशियन, जूट के बैग तैयार करना, बिजली की मोटर को ठीक करना, टेलरिग एंड कटिग के साथ-साथ और भी बहुत से कामों की सिखलाई दी जाती है।

इस मौके इंस्टीट्यूट के ट्रेनर मीनाक्षी व अन्य स्टाफ और लाभपात्री उपस्थित थे

Edited By: Jagran