Move to Jagran APP

भगवान के घर जाने से भी लग रहा डर

मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा व गिरजाघरों में सन्नाटा पसरा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 04:49 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 04:49 PM (IST)
भगवान के घर जाने से भी लग रहा डर
भगवान के घर जाने से भी लग रहा डर

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट

loksabha election banner

मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरजाघरों में सन्नाटा पसरा है। धार्मिक स्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु व्यापक प्रबंध धार्मिक स्थल प्रबंधकों द्वारा किए गए है, परंतु श्रद्धालुओं की वह संख्या अभी भी इन धार्मिक स्थलों पर नहीं दिखाई दे रही है जो कि 23 मार्च से पहले थी।

फरीदकोट जिले में लोगों की आस्था का केन्द्र 12वीं सदी के महान सूफी संत बाबा फरीद टिल्ला पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है, जबकि यहां पर आम दिनों में हजारों की तादात में देश-दुनिया से लोग आते थे। श्रद्धालुओं से हमेशा गुलजार रहने वाला टिल्ला बाबा फरीद पर एका-दुका ही लोग दिखाई दे रहे हैं। सामने की बाजार जो हमेशा गुलजार रहती थी, वह बाजार तो खुली है परंतु ग्राहक नहीं है, ऐसे में इन बाजारों में काम करने वाले कामगारों की रोजी-रोटी पर संकट उत्पन्न हो गया है।

टिल्ला बाबा फरीद के सेवादार एडवोकेट महीप इंदर सिंह सेखो ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के व्यापक प्रबंधक किए गए हैं। गेट पर सेवादार सैनिटाइजर से श्रद्धालुओं के हाथ वायरसमुक्त करता है, इसके अलावा गेट के अंदर जाते ही पैर से चलने वाली वाशिग प्वाइंट रखा गया है, जिसे कोई भी व्यक्ति एक पैर से पैडल दबा कर लिक्विड साबुन ले सकता है, साबुन लगाने के बाद दूसरे पैंडिल को पैर से दबाकर पानी से हाथ धुल सकता है। अंदर भी भीड़ न होने पाए इसके भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिन वस्तुओं को लोगों द्वारा छुआ जाता है, उन सभी वस्तुओं की रोजाना सैनिटाइज किया जाता है।

जिले के मंदिरों में भी सैनिटाइज के प्रबंध किए गए हैं। धार्मिक स्थलों द्वारा इतना कुछ किए जाने के बावजूद श्रद्धालुओं की वह संख्या अब भी नहीं दिखाई दे रही है जो कि पहले होती थी। हालांकि प्रशासन व सेहत विभाग द्वारा लोगों की जागरूकता हेतु समय-समय पर गाईड लाईन जारी की जाती रहती है, लोगों को सावधानी के साथ आवागमन करने की भी सलाह दी जा रही है।

इनसेट

प्रसाद की दुकानों पर बिक रहे मास्क-

धार्मिक स्थलों के बाहर सजी प्रसादों की दुकानों पर अब प्रसादों के साथ रंग-बिरंगे मास्क भी सजे हैं। दस से लेकर 30 रुपये तक मास्क प्रसाद वाली दुकानों पर बिक रहे हैं। हालांकि ग्राहकों की पसंद सामान्य मास्क वह भी कपड़े वाले ही है, कपड़े वाले मास्कों में भी भिन्नता है जो कि लोगों को अपनी ओर आर्कषित कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.