चंडीगढ़, जेएनएन। ज्यादातर लड़कियां जीरो फिगर की चाह रखती हैं लेकिन जीरो फिगर हासिल करने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है, इसका अंदाजा आप आसानी से नहीं लगा सकते। हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले की रीटा शर्मा आज फिटनेस और बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में तेजी से उभरता हुआ नाम हैं।

2019 में मिस चंडीगढ़ और मिस नॉर्थ इंडिया का खिताब जीतने वाली रीटा बताती हैं कि फिटनेस और बॉडी बिल्डिंग का चस्का जिसे लग जाता है, वह सोते-जागते फिर इसी के बारे में सोचता है। यह किसी पागलपन से कम नहीं है लेकिन फिर भी मैं चाहती हूं कि सब अपनी फिटनेस के लिए इस पागलपन को महसूस करें।

वजन कम करने के लिए की जिम ज्वाइन

रीटा ने बताया कि तीन साल पहले मैंने अपना वजन कम करने के लिए जिम ज्वाइन की थी। उस समय मेरा वजह 65 किलोग्राम था। मैंने पांच-छह महीने जमकर मेहनत की और अपना वेट 20 किलो कम कर लिया। रोज जिम आने-जाने से मेरे कुछ दोस्त भी बन गए। बस फिर धीरे-धीरे मेरे लिए जिम ही सब कुछ हो गई।

एक बार नहीं, थोड़ी-थोड़ी करके लेती हूं डाइट

रीटा ने बताया कि वे अपनी फिटनेस के लिए वह हाई प्रोटीन युक्त भोजन लेती हैं। सामान्य लोग जहां ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करते हैं। वहीं अपनी डाइट सात से आठ चरणों में थोड़ा-थोड़ा करके लेती हूं। यह सब वह नियमित रूप से करती हैं। सुबह उठते ही वह एक गिलास गर्म पानी दो चम्मच शहद के साथ पीती हैं फिर साढ़े आठ बजे वह एक प्लेट फ्रूट स्लाद खाती हैं।

10 बजे के करीब वह पीनेट बटर के साथ दो ब्राउन ब्रैड और चार अंडों की आमलेट खाती हैं। दोपहर 11 बजे कुछ ड्राईफ्रूट और जूस लेती हैं। दो बजे लंच में एक चपाती, पांच अंडों की आमलेट या पनीर, एक कटोरी दाल, सब्जी, दही और फ्रेश स्लाद लेती हैं।

शाम को चार बजे जिम जाने से पहले एक कटोरी राइस खाती हैं। इसके बाद तीन घंटे वर्कआउट करने के बाद एक गिलास प्रोटीन पाउडर और दो उबले हुए अंडे खाती हैं। रात आठ बजे को 100 ग्राम उबला हुआ चिकन, एक दाल की कटोरी और आधी कटोरी राइस लेती हैं। रीटा ने बताया कि यह उनकी नियमित डाइट है।

योग और बैडमिंटन खेलने को भी देती हैं तरजीह

रीटा ने बताया कि वैसे तो अपनी बॉडी में लचीलापन लाने के लिए वो रोजाना आधा घंटा योग व आसन करती हैं लेकिन रविवार को जिम बंद रहती है और वह उस आराम से पहले योग करती हैं और फिर शाम को अपनी बहन उर्मिला शर्मा के साथ दो तीन घंटे बैडमिंटन खेलती हैं।

व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में टीम इंडिया का हिस्सा बनना मेरा सपना

रीटा ने बताया कि वे पिछले तीन साल से जिम कर रही हैं, लगातार जिम करने और कई प्रतियोगिताओं में खिताब जीतकर यकीनन उनके सपनों को भी पंख लगे हैं। पिछले साल मिस इंडिया की टॉप टेन प्रतिभागियों में वह रही थी। इस साल उन्होंने काफी मेहनत की है, ऐसे में उम्मीद है कि इस बार रिजल्ट और बेहतर आएगा। इसके अलावा वे व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करें, यही उनकी चाहत है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!