Move to Jagran APP

जेबीटी के लिए 27 जनवरी को होगी परीक्षा, 21578 युवाओं ने किया है आवेदन

यूटी शिक्षा विभाग में 418 जूनियर बेसिक टीचर्स (जेबीटी) की भर्ती के लिए 27 जनवरी को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

By Edited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:01 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 03:16 PM (IST)
जेबीटी के लिए 27 जनवरी को होगी परीक्षा, 21578 युवाओं ने किया है आवेदन
जेबीटी के लिए 27 जनवरी को होगी परीक्षा, 21578 युवाओं ने किया है आवेदन

जेएनएन, चंडीगढ़। यूटी शिक्षा विभाग में 418 जूनियर बेसिक टीचर्स (जेबीटी) की भर्ती के लिए 27 जनवरी को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। जेबीटी के लिए देशभर से 21,578 युवाओं ने आवेदन किया है। परीक्षा की मेरिट के आधार पर की जा रही है। सेक्टर-26 स्थित नेशनल टेक्नीकल टीचर ट्रेनिंग एंड रिसर्च (निटटर) को लिखित परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। 2015 की भर्ती में पेपर लीक मामले के बाद यूटी प्रशासन शिक्षकों की भर्ती को लेकर काफी सचेत हुआ है। सोमवार को शिक्षा सचिव बीएल शर्मा की अगुआई में जेबीटी परीक्षा की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई। शिक्षा सचिव ने परीक्षा में किसी भी तरह के बाहरी हस्तक्षेप या नकल रोकने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन रुबिंदरजीत सिंह बराड़ के अलावा शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

loksabha election banner

23 जनवरी से डाउनलोड करें एडिमट कार्ड

शहर के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में 43 सेंटरों पर सुबह 10.30 से दोपहर एक बजे तक परीक्षा होगी। आवेदकों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा। 23 से 26 जनवरी तक निटटर की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। परीक्षा देने वाले 719 कैंडिडेट्स को प्रश्नपत्र पंजाबी में भी उपलब्ध करवाया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा हाल में मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रिकल उपकरण की इजाजत नहीं होगी। सेंटर पर एंट्री से पहले सभी परीक्षार्थियों की बॉडी स्कैन होगी। चंडीगढ़ पुलिस के जवान और ऑफिसर भी परीक्षा के दौरान सभी सेंटरों पर तैनात रहेंगे। प्रश्नपत्रों को परीक्षा के दिन ही चंडीगढ़ पुलिस की निगरानी में सेंटर पर भेजा जाएगा।

जैमर और वीडियोग्राफी के पहरे में होगी परीक्षा

परीक्षा में पेपर लीक या किसी भी अभ्यर्थी द्वारा किसी तरह के मोबाइल या अन्य उपकरण से नकल पर रोक के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। केंद्रों पर मोबाइल या ब्लूटूथ से नकल रोकने के लिए जैमर लगाए जाएंगे। प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। सभी कैंडिडेट्स को परीक्षा के लिए प्रशासन की ओर से बॉल पैन दिया जाएगा। दीवार घड़ी भी परीक्षा एजेंसी की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी।

हरियाणा से सबसे अधिक आवेदक

आवेदनकर्ताओं में लड़कियां ही अधिक हैं। 21,578 में से 14800 लड़कियां और 6700 आवेदक लड़के हैं। जेबीटी भर्ती में सबसे अधिक आवेदक हरियाणा से हैं। सूत्रों के अनुसार हरियाणा से 14,500, पंजाब से 2500, चंडीगढ़ से 1400 आवेदकों ने आवेदन किया है। वैसे भर्ती के लिए देश के सभी राज्यों और यूटी से भी आवेदन आए हैं। हिमाचल से 280, बिहार से 30 के अलावा दमन, गुजरात, जम्मू एंड कश्मीर, तमिलनाडू राज्यों से भी युवाओं ने आवेदन किया है।

नकल रोकने के पूरे इंतजाम: बीएल शर्मा

चंडीगढ़ के एजुकेशन सेक्रेटरी बीएल शर्मा का कहना है कि  27 जनवरी को लिखित परीक्षा होगी। जिसे लेकर सभी अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई है। परीक्षा में किसी भी तरह की नकल रोकने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.