Move to Jagran APP

World Migratory Day 2020: विदेश में सुनहरे भविष्य के लिए जिंदगी दांव पर लगा रहे युवा, फंसते हैं मकड़जाल

World Migratory Day 2020 सुनहरे भविष्‍य की उम्‍मीद में पंजाब के युवा अपना जीवन दांव पर लगा रहे हैं और विदेश में फंस रहे हैं। इससे निकलना उनके लिए बेहद मुश्किल होता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 08:05 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 08:05 AM (IST)
World Migratory Day 2020: विदेश में सुनहरे भविष्य के लिए जिंदगी दांव पर लगा रहे युवा, फंसते हैं मकड़जाल
World Migratory Day 2020: विदेश में सुनहरे भविष्य के लिए जिंदगी दांव पर लगा रहे युवा, फंसते हैं मकड़जाल

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। World Migratory Day 2020: विदेश जाकर भविष्य बनाने के सुनहरा सपने को पूरा करने के लिए पंजाबी अपनी जिंदगी को दांव पर लगा रहे हैं। विदेश जाने के लिए लोग अपनी गाढ़ी कमाई व जीवनभर की पूंजी तक लुटा देते हैं। एक साल में करीब 1.50 लाख पंजाबी विदेश जा रहा है। इसमें सबसे बड़ी संख्या फर्जी तरीके से विदेश जाने वालों की है। युवाओं की इस चाहत की वजह से पंजाब में फर्जी ट्रैवल एजेंटों का कारोबार कई सौ करोड़ में पहुंच गया है।

loksabha election banner

हर साल डेढ़ लाख पंजाबी जा रहे विदेश, फर्जी ट्रैवल एजेंटों के मकडज़ाल में फंस कर सब कुछ गंवा रहे

पूर्व आइएएस अधिकारी व एनआरआइ मामलों के एक्सपर्ट एसआर लद्दड़ का कहना है कि तकरीबन 30 लाख पंजाबी विश्व के अलग-अलग हिस्सों में पलायन कर गए हैं। पंजाब के लोग विदेश पहले भी जाते थे, लेकिन 1990 के बाद इस संख्या में खासी वृद्धि हुई है। हालांकि, वर्ष 2000 तक कई देशों ने अपनी नीतियों में बदलाव किया, ताकि उनके यहां पर घुसपैठ कम हो। इन देशों ने जैसे-जैसे सख्ती की उससे विदेश जाने की दर में वृद्धि होती गई।

अमेरिका और कनाडा जाना पंजाबियों की पहली पसंद है। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया आता है। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड का स्थान आता है। इन देशों में अवैध तरीके से एंट्री दिलवाने के लिए ट्रैवल एजेंट 30 से 40 लाख रुपये तक प्रति व्यक्ति वसूल रहे हैं।

वहीं, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में पढऩे के लिए जा रहे विद्यार्थियों की संख्या भी लाखों में पहुंच चुकी है। इमीग्रेशन कंसल्टेंट यशस्वी गुप्ता का कहना है कि एक साल में 1.5 लाख विद्यार्थी विदेश में पढऩे के लिए जा रहा है। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। क्योंकि विद्यार्थियों को उम्मीद होती है कि पढ़ाई के साथ-साथ वह विदेश में अपना भविष्य भी संवार सकते हैं। दूसरी तरफ जिस तेजी से विदेश में जाने का क्रेज पनप रहा है, उसी तेजी से फर्जी ट्रैवल एजेंट्स का कारोबार पनप रहा है।

76 ट्रैवल एजेंटों को किया था ब्लैक लिस्ट

पंजाब में 7200 के करीब रजिस्टर्ड ट्रैवल एजेंट हैं। जबकि इससे दोगुना से अधिक ऐसे लोग हैं, जो विदेश जाने के इ'छुक लोगों को अपने जाल में फंसा कर उससे पैसे ऐंठ रहे हैं। पिछले दिनों विदेश मंत्रालय ने पंजाब के 76 ट्रैवल एजेंटों को ब्लैक लिस्ट कर दिया था।

वहीं, एनआरआइ मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी का कहना है कि निश्चित रूप से समस्या बड़ी है। सरकार ने ट्रैवल एजेंटों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया है, ताकि फर्जी एजेंटों के चक्कर में फंस कर लोग अपना सब कुछ न गंवा दें। सरकार की सख्ती का असर दिख भी रहा है, लेकिन लोगों को भी जागरूक होने की आवश्यकता है।


यह भी पढ़ें: अनोखा अभियान जीत रहा दिल, सेल्फी विद डाटर्स के बाद अब सेल्फी विद कोरोना वारियर्स

यह भी पढ़ें: कोरोना इफेक्ट : रेलवे में जुलाई तक न तबादले, न होंगे रिलीव, 31 मई तक ट्रेनों का संचालन रोका

यह भी पढ़ें: श्रमिकों को अपने खर्च पर भेज रही सरकार, श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, लगाए पोस्‍टर व बांट

यह भी पढ़ें: VIDEO: विशेष ट्रेनों में जा रहे श्रमिकाें के खर्च का श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, MLA राजा वडिंग बांटे पर्चे


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.