Move to Jagran APP

'साइबर बुलिंग व क्राइम के प्रति महिलाएं हों जागरूक, इसके खिलाफ आवाज उठाएं'

सोशल मीडिया चलाने वाले लोग किसी न किसी रूप में साइबर बुलिंग और क्राइम के शिकार जरूर होते हैं। इन अपराधों के बारे में युवाओं को विशेष कर छात्राओं को जागरूक करने के लिए मिशन साहसी के माध्यम से इस प्रकार को कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 10:52 AM (IST)
'साइबर बुलिंग व क्राइम के प्रति महिलाएं हों जागरूक, इसके खिलाफ आवाज उठाएं'
कार्यक्रम में विभिन्न शिक्षण संस्थानों की 100 से अधिक छात्राओं ने लिया हिस्सा। (जागरण)

चंडीगढ, जेएनएन। विद्यार्थी कल्याण न्यास व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद चंडीगढ के संयुक्त तत्वावधान में साइबर बुलिंग और क्राइम विषय पर चल रहा मिशन साहसी कार्यक्रम शनिवार को संपन्न हो गया। आॅनलाइन व आॅॅफलाइन दोनों माध्यम से हुए इस कार्यक्रम में विभिन्न शिक्षण संस्थानों की 100 से अधिक छात्राओं ने लिया हिस्सा।

loksabha election banner

कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल ने कहा कि अब महिलाओं के खिलाफ अपराध के तरीके बदल रहे है। सोशल मीडिया चलाने वाले लोग किसी न किसी रूप में साइबर बुलिंग और क्राइम के शिकार जरूर होते है। इन अपराधों के बारे में युवाओं को विशेष कर छात्राओ को जागरूक करने के लिए दोनों संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में मिशन साहसी के माध्यम से इस प्रकार को कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जो इस विषय में जागरूकता लाने के लिए लाभदायक साबित होगा।

छात्राओं से बातचीत करते हुए चंडीगढ पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच में तैनात संब इंस्पेक्टर प्रतिभा कुमारी ने कहा कि साइबर बुलिंग पर चुप न रहें। इसके खिलाफ आवाज उठाएं, जब भी हमें लगे की कोई सोशल मीडिया के माध्यम से हमें परेशान कर रहा है, या कुछ गलत कर रहा है, तो हमें इसकी तुरंत शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। यदि हम चुप रहेंगे तो भविष्य में यह किसी बडे अपराध का कारण बन सकता है। इन अपराधों से बचने का एक मात्र तरीका है कि हम जागरूक हो और इसके प्रयोग में सतर्कता बरतें है।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए चंडीगढ युनिवर्सिटी की प्रोफेसर गीतिका सूद ने छात्राओं को साइबर क्राइम के खिलाफ बने कानूनों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तकनीकी इस दौर में साइबर क्राइम बहुत अधिक बढ़ रहा है। लाॅकडाउन के दौरान साइबर क्राइम के मामलों में एकदम से उछाल आया है। इससे बचने के लिए हमें हमारे मोबाइल फोन को सुरक्षित करना सबसे ज्यादा जरूरी है। उसमें ऐसी कोई भी चीज इंस्टाॅल न करें जो आपके लिए परेशानी का सबब बने।

कार्यक्रम के समापन पर सेंट्रल डेक्टिव लैब से साइबर क्राइम विशेषज्ञ गुरचरन सिंह छात्राओं से रूबरू हुए। छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल हमें बड़ी ही सावधानी के साथ करना होगा। हमारी अधिकतर जानकारी हम बिना सोचे ही समझे शेयर कर देते हैं, जो विभिन्न माध्यम से चुराई जा रही है। मोबाइल पर सोशल मीडिया के माध्यम से अनेक तरह की फ्राड गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। हमें किसी भी प्रकार के लिंक जो मोबाइल पर मिलते हैं, उन्हें बिना सही जानकारी के ना खोले। उन्होंने कहा की साइबर बुलिंग पर भी चुप न रहें, अगर आपके साथ कुछ भी इस प्रकार की घटनाएं होती हैं तो तुंरत इसकी शिकायत पुलिस को करें। उन्होंने मोबाइल और सोशल मीडिया के प्रयोग में क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम संयोजक दीक्षा भानोट ने कहा कि विद्यार्थी परिषद मिशन साहसी के माध्यम से छात्राओं से जुडे अनेकों विषयों पर समय-समय पर अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रम चलाती रहती हैं। इसी कडी में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। आने वाले समय में भी छात्राओं के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर अभाविप के प्रदेश अध्यक्ष डा. राजन भंडारी, महानगर अध्यक्ष रजनीश शर्मा, मंत्री अजय सूद, रिया स्वामी, पूनम ज्याणी, रिषिका, निहारिका कमल, मानसी पुंडीर, प्रभ ग्रेवाल, सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहें ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.