Move to Jagran APP

मोहाली में नए सीवरेज सिस्टम के लिए करना होगा इंतजार, काम शुरू होने में लगेगा इतना समय Chandigarh News

निगम अधिकारियों का कहना है कि टेंडर प्रक्रिया से लेकर कई औपचारिकताओं के बाद ही काम शुरू हो सकेगा। इसको लेकर कम-कम से दो से तीन माह लगेंगे।

By Edited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 11:16 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 10:54 AM (IST)
मोहाली में नए सीवरेज सिस्टम के लिए करना होगा इंतजार, काम शुरू होने में लगेगा इतना समय Chandigarh News
मोहाली में नए सीवरेज सिस्टम के लिए करना होगा इंतजार, काम शुरू होने में लगेगा इतना समय Chandigarh News

मोहाली, जेएनएन। मोहाली शहर के नए सीवरेज सिस्टम के काम को शुरू होने में अभी दो माह का समय लग सकता। निगम अधिकारियों का कहना है कि टेंडर प्रक्रिया से लेकर कई औपचारिकताओं के बाद ही काम शुरू हो सकेगा। इसको लेकर कम-कम से दो से तीन माह लगेंगे। ध्यान रहे कि शहर में कई दशक पहले डाला गया सीवर सिस्टम कई जगह से टूट रहा है। निगम ने इसे सुधारने के लिए सितंबर 2015 में एक प्रस्ताव पारित किया गया था।

loksabha election banner

इसके तहत केंद्र सरकार के अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अमरुत) स्कीम के तहत 21.90 करोड़ रुपये शहर के पूरे सीवरेज सिस्टम को चेंज करने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई थी। निगम मेयर कुलवंत सिंह ने बताया कि यह प्रोजेक्ट हाउस मीटिंग में पास करके 2015 में सरकार को भेजा गया था। अब केंद्र सरकार ने इसे हाल ही में मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट में 13.80 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

केंद्र देगा प्रोजेक्ट राशि का 50 फीसद खर्च

वहीं 7.34 करोड़ रुपये सीवर सिस्टम को बदलने के लिए खोदी गई सड़कों को ठीक करने में खर्च होंगे। यह प्रोजेक्ट 21.22 करोड़ रुपये की लागत से नौ महीने में पूरा किया जाएगा। मेयर कुलवंत सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही टेंडर लगाकर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार अमृत स्कीम के तहत पूरे प्रोजेक्ट की राशि का 50 फीसदी खर्च जो 10.61 करोड़, 30 फीसदी खर्च पंजाब सरकार जोकि 6.36 करोड़ देगी। जबकि नगर निगम अपने खर्चे से अपना 20 फीसदी शेयर 4.24 करोड़ रुपये लगाएगा।

प्रोजेक्ट के मेंटेनेंस के लिए 67.94 लाख रुपये का बजट

मेयर ने बताया कि मेटेंनेंस के लिए प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद इस पर करीब 67.94 लाख रुपये खर्च पांच साल के लिए रखा गया है। प्रोजेक्ट के तहत मेन सीवर आरसीसी के पाइप से बनाई जाएगी। लंबाई 8388 मीटर होगी। 8388 मीटर सीवर लाइन पर 13.58 करोड़ रुपये खर्च होंगे। निगम की ओर से पहले सीवर सिस्टम को बनाने के लिए 13.80 करोड़ रुपये का टेंडर लगाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.