Move to Jagran APP

कौन चुकाएगा फ्रांस सरकार से लिया 550 करोड़ का लोन, सदन में होगा तय Chandigarh News

लोन के भुगतान को तय करने का प्रस्ताव इस माह की 30 अक्तूबर को होने वाली सदन की बैठक में लाया जा रहा है। जिसमें यह तय किया जाएगा कि लोन निगम चुकाएगा या स्मार्ट सिटी।

By Edited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 09:50 AM (IST)
कौन चुकाएगा फ्रांस सरकार से लिया 550 करोड़ का लोन, सदन में होगा तय Chandigarh News
कौन चुकाएगा फ्रांस सरकार से लिया 550 करोड़ का लोन, सदन में होगा तय Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। प्रशासन ने शहर में 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू करने के लिए फ्रांस सरकार को रिपोर्ट सौंपकर 550 करोड़ रुपये तो मांग लिए हैं लेकिन अभी तक यह तय नहीं किया है कि यह लोन कौन चुकाएगा। जबकि यह काम स्मार्ट सिटी के तहत शहर में किया जाएगा। लोन का भुगतान कौन करेगा, यह तय करने के लिए प्रस्ताव इस माह की 30 अक्तूबर को होने वाली सदन की बैठक में लाया जा रहा है। जिसमें यह तय किया जाएगा कि यह लोन नगर निगम चुकाएगा या स्मार्ट सिटी। ऐसे में अगर स्मार्ट सिटी को ही लोन चुकाने की जिम्मेदारी दी जाएगी तो इसके साथ ही जनस्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से स्मार्ट सिटी के कंट्रोल में आ जाएगा और पानी के रेट भी बिना पार्षदों और सदन की मंजूरी के बिना स्मार्ट सिटी खुद ले सकती है। जबकि नगर निगम इस अहम विभाग में अपना कंट्रोल चाहता है। सदन हर बार पानी के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव खारिज कर चुका है।

prime article banner

चंडीगढ़ को मिलने लगा है अतिरिक्त पानी

कजौली वाटर व‌र्क्स के पांचवें और छठे फेज से 29 एमजीडी अतिरिक्त पानी चंडीगढ़ को मिलना शुरू हो गया है जिससे नगर निगम का हर साल का 30 करोड़ रुपये का खर्चा बढ़ जाएगा। जबकि पहले से ही 80 करोड़ रुपये का घाटा पानी की सप्लाई से नगर निगम को हर साल हो रहा है। स्मार्ट सिटी ने इस लोन राशि के लिए अपनी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट फ्रांस सरकार को सौंप दी है। डीपीआर के अनुसार प्रोजेक्ट के लिए शहर की पूरी वाटर पाइप लाइन को बदला जाएगा और ओवरहेड टैंकरों का शहर में निर्माण किया जाएगा। इससे पहले जब फ्रांस सरकार का डेलीगेशन इस प्रोजेक्ट के लिए शहर में आ चुका है। अधिकारियों के अनुसार अगर राशि कम पड़ेगी तो स्मार्ट सिटी बाकी फंड अपने बजट में खर्च करेगी।

बिना रेट बढ़ाए लोन नहीं चुका सकता है प्रशासन

स्मार्ट सिटी के तहत जो शहरवासियों को 24 घंटे पानी की सप्लाई देने का प्रोजेक्ट है, उसका बोझ भी शहरवासियों पर पड़ेगा। बिना रेट बढ़ाए प्रशासन फ्रांस सरकार से लिया हुआ लोन वापस नहीं चुकाया जा सकता है। 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू होने पर पानी के रेट अभी के मुकाबले में ढाई से तीन गुना महंगे करने होंगे। बिना रेट बढ़ाए पानी की सप्लाई नहीं बढ़ाई नहीं जा सकती है। फ्रांस सरकार उस समय तक लोन नहीं देगी जब तक उन्हें राशि वापस आने का कोई आश्वासन न दिखे। साल 2011 से लेकर अभी तक पानी के रेट नहीं बढ़े हैं।

पानी की बचत भी होगी

स्मार्ट सिटी का मानना है कि 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू होने से बचत भी होगी। 24 घंटे सप्लाई मिलने पर शहरवासियों में जो इस समय पानी को स्टोर करने की आदत है, वह छूट जाएगी क्योंकि नल खोलने पर उन्हें हर समय पानी मिल जाएगा। इस समय पूरे देश में सबसे ज्यादा चंडीगढ़ के निवासी को पानी मिल रहा है। यहां पर प्रति व्यक्ति औसत 235 लीटर पानी मिल रहा है। जबकि रेट हरियाणा, पंजाब और दिल्ली से भी कम हैं।

रिपेयरिंग के लिए चाहिए 200 करोड़

इंजीनियरिंग विंग के अनुसार कजौली वाटर व‌र्क्स और फेज-3 की पाइप की रिपेयर होनी हैं। इस काम के लिए नगर निगम को 200 करोड़ अलग से चाहिए। जो प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है, उसमें इस रिपेयर का भी जिक्र किया गया है क्योंकि 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू करने के लिए यह रिपेयरिंग होना बहुत जरूरी है।

फ्रांस सरकार से लिया गया लोन वापस कौन करेगा, इस मामले को इस माह होने वाली सदन की बैठक में निपटा लिया जाएगा।

-केके यादव, कमिश्नर, नगर निगम

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.