Move to Jagran APP

कोरोना को हराने के लिए अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के डॉक्टरों का व्हाट्सएप ग्रुप

कोरोना को मात देने के लिए राज्‍यों के डॉक्‍टरों का व्‍हाट्सएप ग्रुप बनेगा। इसमें पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ केे डॉक्‍टर शामिल हाेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:00 AM (IST)
कोरोना को हराने के लिए अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के डॉक्टरों का व्हाट्सएप ग्रुप
कोरोना को हराने के लिए अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के डॉक्टरों का व्हाट्सएप ग्रुप

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। कोरोना वायरस को हराने के लिए अब तीन राज्‍यों के सीनियर डॉक्‍टरों का व्‍हाट्सएप ग्रुप बनाया जा रहा है। ये डॉक्‍टर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ पीजीआइ के होंगे। इससे कोरोना मरीजों के इलाज में समन्‍वय स्‍थापित हो सकेगा और डॉक्‍टर मरीजों के सही इलाज के लिए एक-दूसरे को फीडबैक दे सकेंगे।

loksabha election banner

पीजीआइ या चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल में कोरोना मरीजा रेफर होने से पहले आएगी जानकारी

पंजाब और हरियाणा से पीजीआइ चंडीगढ़ या शहर के सरकारी अस्पतालों में कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज रेफर जाने से पहले इस व्हट्सअप ग्रुप पर पंजाब और हरियाणा का स्वास्थ्य विभाग इसकी जानकारी देगा। इस व्हाट्सअप ग्रुप पर पहले सूचित करना होगा, ताकि इसको लेकर व्‍यवस्‍था समय र‍हते की जा सके।

चंडीगढ़ पीजीआइ और शहर के अन्य सरकारी अस्पतालों में कोविड वार्ड में पंजाब और हरियाणा से रेफर किए जाने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को लेकर दिक्‍कत हो रही है। पहले से सूचना मिलने पर मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था और समय पर सही इलाज दिया जा सकेगा। इस संबंध में शनिवार को पीजीआइ के डायरेक्टर प्रो. जगतराम की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह ग्रुप बनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच-32) के चिकित्‍सा अधिकारी, पीजीआइ चंडीगढ़ के डीन प्रो. जीडी पूरी, पीजीआइ डीडीए कुमार गौरव धवन, हरियाणा के डीजीएचएस डॉ. सूरज भान कंबोज, चंडीगढ़ के डीएचएस डॉ. जी दीवान, पंजाब की डीएचएस डॉ. अवनीत कौर और हरियाणा सरकार के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. राजीव वधेरा भी उपस्थित रहे।

कोरोना के रेफर केस देखने के लिए एक कमेटी भी बनेगी

पंजाब, हरियाणा और बाकी पड़ोसी राज्यों से पीजीआइ चंडीगढ़ या शहर के अन्य सरकारी अस्पताल में रेफर होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले को देखने के एक कमेटी गठित की गई। यह कमेटी कोरोना मरीजों की देखरेख, ट्रीटमेंट और बाकी मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराएंगी। पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने निर्देश दिए कि इस कमेटी में पीजीआइ के कार्डियोलॉजी, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी, हेपाटोलॉजी, एंडोक्रोनोलॉजी, नेफरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, पॉल्मयूनरी मेडिसिन डिपार्टमेंट से सीनियर फैक्लटी मेंबर को सदस्य बनाया जाए। इस कमेटी के सीनियर मेंबर होने से रेफर होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को सही समय पर ट्रीटमेंट मिल सकेगा।

नोडल आफिसर होगा नियुक्त

पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने बताया कि बैठक में यह निर्णय हुआ कि व्हाट्सअप ग्रुप और कमेटी के अलावा पीजीआइ के एक सीनियर डॉक्‍टर को नोडल आफिसर नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी एक नोडल आफिसर नियुक्त किया जाएगा। पंजाब और हरियाणा से रेफर किए जाने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की पूरी जानकारी नोडल आफिसर एक-दूसरे से साझा करेंगे।

इसके बाद ही रेफर केस को पीजीआइ या शहर के बाकी सरकारी अस्पताल में एडमिट कर ट्रीटमेंट दिया   जाएगा। इसके अलावा इन नोडल आफिसर के जरिए यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि जो मरीज रेफर किया जा रहा है उसका इलाज संबंधित राज्य में किस वजह से नहीं हो पा रहा था।

यह भी पढें: राफेल अंबाला से इसी माह से भरेगा उड़ान, पार्ट्स आने शुरू, एयरबेस पर नए हैंगरों का

यह भी पढें: स्‍ट्रीट लाइट के नीचे पढ़ाई कर मजदूर की बेटी ने किया कमाल,10वीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट

यह भी पढें: तीन बे‍टियों के जज्‍बे से लोग अभिभूत, कोराेना संकट पिता का बन गईं संबल


यह भी पढें: कमाल का घोटाला, लाहौर तक आटा पहुंचाने के लिए बिछाई रेल लाइन गायब

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.