Move to Jagran APP

कोरोना से जंग में राहत पर सियासत; कांग्रेसी लहराएंगे तिरंगा, भाजपाई उपवास, आप नेता बांधेंगे काली पट्टियां

कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग में भी पंजाब में सियासत चरम पर है। कांग्रेस केंद्र पर भेदभाव का आरोप लगा रही है तो भाजपा राहत वितरण ढंग से न होने की बात कर रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 08:55 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 08:55 AM (IST)
कोरोना से जंग में राहत पर सियासत; कांग्रेसी लहराएंगे तिरंगा, भाजपाई उपवास, आप नेता बांधेंगे काली पट्टियां
कोरोना से जंग में राहत पर सियासत; कांग्रेसी लहराएंगे तिरंगा, भाजपाई उपवास, आप नेता बांधेंगे काली पट्टियां

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह/कैलाश नाथ]। कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग के बीच पंजाब मेें सियासत भी गरमा गई है। मई दिवस से ठीक पहले सत्ताधारी कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर पक्षपात व असहयोग का आरोप लगाते हुए आज शुक्रवार को लोगों से विरोध में अपने घरों पर तिरंगा लहराने का आह्वान किया है। भाजपा ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर केंद्र की ओर से भेजी गई सामग्री का अब तक वितरण न करने के रोष में एक मई को व्रत रखने की घोषणा कर दी है। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी ने भी प्रदेश सरकार के खिलाफ फर्ज पूरा न करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को काली पट्टियां बांधने की घोषणा की है।

loksabha election banner

कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने तिरंगा लहराने का आह्वान तीन दिन पहले किया तो इसे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी समर्थन दिया। कांग्रेस का कहना है कि केंद्र द्वारा विशेष पैकेज देना तो दूर, राज्यों का अपना पैसा भी केंद्र सरकार नहीं लौटा रही है। उधर, भाजपा का कहना है कि मोदी सरकार ने राज्य के 1.40 करोड़ लोगों के लिए गेहूं और दाल उपलब्ध करवाया, लेकिन कैप्टन सरकार ने अभी तक लोगों में यह राशन बांटा ही नहीं है। केंद्र ने 40.42 करोड़ 25 मार्च को और 71.87 करोड़ छह अप्रैल को जारी किए हैं। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत भी कुल 112.69 करोड़ जारी किए जा चुके हैं।

दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू होने के बाद इस जंग में आम आदमी पार्टी भी कूद गई है। पार्टी के प्रदेश प्रधान व सांसद भगवंत मान ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ जंग लडऩे वाले एक जैसे हैैं, लेकिन कैप्टन सरकार भेदभाव कर रही है। नांदेड़ से श्रद्धालुओं को लेकर आते समय मध्य प्रदेश में बस चालक मनजीत सिंह के निधन पर सरकार ने कोई घोषणा नहीं की। मनजीत के परिवार के सदस्य को नौकरी व 50 लाख रुपये मुआवजा देना चाहिए। ऐसा न करने के विरोध में पार्टी नेता शुक्रवार को काली पट्टिïयां लगाएंगे।

कांग्रेस सरकार को देना होगा जवाब : अश्विनी

भाजपा के प्रदेश प्रधान अश्वनी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस अपनी नाकामियां छिपाने के लिए लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है। कोरोना वायरस की लड़ाई में भाजपा कांग्रेस सरकार के साथ है, लेकिन अब प्रदेश सरकार राजनीति कर रही है। सरकार को जवाब देना होगा कि केंद्र से आए राशन को क्यों नहीं बांटा। केंद्र ने राज्य के आपातकालीन कोष में 247 करोड़ रुपये दिए। इसका उपयोग कहां किया गया? राज्य सरकार के आपातकालीन फंड में कितना धन है, उसे कहां खर्च किया गया?

केंद्र की मदद की जांच कर ले भाजपा : आशु

भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए फूड एंड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशू ने कहा कि भाजपा नेता व्रत की घोषणा से पहले केंद्र द्वारा भेजी गई राशन सामग्री की जांच कर लेते तो अ'छा रहता। पंजाब ने केंद्र से 10,800 टन दाल की मांग की थी, लेकिन 40 दिन में मात्र 2600 टन दाल पहुंची है। 600 टन कल शाम को पहुंची। केंद्र से ज्यादा तो हमने 3000 टन दाल खुले बाजार से खरीदकर 15 लाख किटें तैयार करके जरूरतमंदों को दी है। भाजपा चाहे तो केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान से पूछ ले। 

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम देना चाह रहा Corona Relief Fund में चार करोड़, हाई कोर्ट का सुनवाई से इंकार

यह भी पढ़ें: पंजाब बना मददगार, 23.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं व चावल अन्य राज्यों को भेजा

यह भी पढ़ें: कोरोना से घमासान में इस गांव ने बनाई नई पहचान; झगड़े खत्म, नशे का नाश, दिहाड़ी करने लगे युवा

यह भी पढ़ें Coronavirus संक्रमण के लिए AC की हवा खतरनाक, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.