Move to Jagran APP

पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में दो की मौत, बूथों पर कब्‍जे, ममदोट में मतपेटी जलाई

पंचायत चुनाव में हिंसा में दो लोग मारे गए। ममदोट में मतपेटी को जला दिया। इस दौरान गाड़ी से कुचलकर एक व्‍यक्ति की हत्‍या कर दी गई। कोठी राय हिठाड़ में फायरिंग में एक की मौत हो गई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 09:36 AM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 09:23 PM (IST)
पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में दो की मौत, बूथों पर कब्‍जे, ममदोट में मतपेटी जलाई
पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में दो की मौत, बूथों पर कब्‍जे, ममदोट में मतपेटी जलाई

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा हुई। फिरोजपुर और लुधियाना सहित कई जिलों में मतदान के दौरान हिंसा और झड़प हुई। 13276 पंचायतों के लिए सुबह मतदान आठ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चला। इसके बाद देर सायं मतगणना शुरू हुई। विभिन्न सेंटरों पर चल रही मतगणना में परिणाम आने शुरू हो गए हैं। राज्‍यभ्‍ार में अब तक आैसतन 78 फीसद मतदान की खबर है। बठिंडा में 84.75, फतेहगढ़ साहिब में 77.20, फाजिल्का में 86, श्री मुक्तसर साहिब में 77.92 पठानकोट में 82 तथा संगरूर में 81 फीसद मतदान की सूचना है।

loksabha election banner

उधर, गुरदासपुर के कस्बा काहनूवान के गांव किशनपुर में मतगणना के दौरान मतदान से अधिक वोट निकल गए। इससे लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। लोगों ने चुनाव स्टाफ की घेराबंदी कर उन्हें रोका। रात तक लोग किसी बडे अधिकारी को मौके पर लाने की बात पर अड़े रहे।

गांव किशनपुर में मतदान कर्मियों को घेरे लोग।

इससे पूर्व, फिरोजपुर के ममदोट क्षेत्र के गांव लखमीर में कुछ लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर उत्‍पात मचाया और मतपेटी को आग लगा दी। इसके बाद भागते समय उन्‍होंने मतदान कर जा रहे बुजुर्ग को कुचल दिया। इससे उसकी मौत हो गई। फिरोजपुर के गांव कोठी राय हिठाड़ में पोलिंग बूथ पर कब्‍जे के दौरान फायरिंग में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। लुधियाना के मुल्‍लांपुर के गांव देतवाल में कुछ नकाबपोश लोगाें ने मतदान केंद्र में घुसकर मतपत्र फाड़ दिए। उन्‍होंने फायरिंग भी की। श्री मुक्तसर साहिब के गांव कोलियावाली में भी टकराव हुआ। 

ममदोट क्षेत्र के गांव लखसीर में मतपेटी को आग लगाई, एक की वाहन से कुचलकर हत्‍या

जानकारी के अनुसार ममदोट क्षेत्र के गांव लखमीर में कुछ लोगों ने मतदान के दौरान विवाद के कारण महेंद्र सिंह नामक व्‍यक्ति को गाड़ी से चढ़ाकर कुचल दिया। इससे उसकी मौत हो जाने की खबर है। घटना के बाद दो पक्षों में झड़प हो गई। गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जिला चुनाव अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। बताया जाता है कि विवाद के बीच बैलट बॉक्स को आग लगा दी गई। दो गुटों में भिड़ंत और बैलट बॉक्स को आग लगाने से अफरा तफरी मच गई। इससे लोग इधर -उधर भागने लगे और इस कारण मतदान प्रभावित हुआ।

ममदोट क्षेत्र के गांव लखमीर में आग लगाए जाने के बाद जलती मतपेटी।

बताया जाता‍ है कि वाहनों में आए कुछ लोग मतदान केंद्र में घुस गए और वहां कब्‍जा कर लिया। उन्‍होंने मतदान कर्मियों के साथ मारपीट की और मतपेटी को आग लगा दी। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो वे अपनी स्कार्पियों गाड़ी से भागे। इस दौरान उन्‍होंने मतदान कर बाहर जा रहे गांव के 60 वर्षीय महेंद्र सिंह को कुचल दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद बदमाश स्‍कार्पियो गाड़ी को वहीं छोड़कर दूसरी गाडियों में भाग गए।

घटना बाद मौके पर पहुंचे जिला चुनाव अधिकारी सह डिप्टी कमिश्नर बलविदंर सिंह धालीवाल ने यहां हुए मतदान को रद्​द कर दिया। धालीवाल ने घटना में मारे गए महेंद्र सिंह के परिवार को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता रेडक्रास संस्था की ओर से दिए जाने का एेलान किया। महेंद्र की पत्नी रानों व गांव के अन्य लोगों ने आरोपितों पर सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की है। घटनास्थल पर पहुंचे आइजी एमएस छीना व एसएसपी प्रीतम सिंह ने बताया कि घटना में शामिल आठ आरोपियों की पहचान कर ली गई है और उनके विरूद्ध मामला दर्ज करवाया जा रहा है। 

गोली लगने से एक मतदाता की हुई मौत

इसके अलावा फिरोजपुर सदर थाने के अंतर्गत पड़ते गांव कोठी राय हिठाड़ में मतदान के समय शाम के समय पोलिंग बूथ पर कैप्चरिंग के दौरान फायरिंग हुई। इससे एक मतदाता की मौत हो गई है। इससे पूरे क्षेत्र में तनाव है।

लुधियाना के मुल्‍लांपुर दाखा के गांव देतवाल में मतदान केंद्र पर हिंसा के बाद जांच करते अधिकारी।

लुधियाना के देतवाल में नकाबपोशों ने पोलिंग बूथ पर मचाया बवाल, फायरिंग की

लुधियाना के मुल्‍लांपुर दाखा के गांव देतवाल में भी मतदान के दौरान हिंसा हुई। दोपहर बाद 10 से अधिक नकाबपोश युवकों ने पोलिंग बूथ पर हमला कर दिया। बूथ पर पहुंचते ही उन्‍होंने जबरन एंट्री की और बैलेट पेपर भी फाड़ दिए। इसके बाद उन्‍होंने जाते समय हवाई फायर भी किए। इसके चलते मतदान बाधित हुआ।  मतदान अधिकारी बचित्‍तर सिंह का कहना है कि उन्‍होेंने सारी रिपोर्ट उच्‍चाधिकारियों को भेज दी है। उधर, एसपी रूपिंंदर भारद्वाज के अनुसार आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है।

श्री मुक्तसर साहिब के गांव कोलियावाली में भी दोनों पक्षों में झगड़ा होने की खबर है। इस कारण यहां मतदान में बाधा आई। दूसरी ओर, पंचायत चुनाव के लिए राज्‍यभर में लोगों में भारी उत्‍साह दिख रहा है। युवाओं के साथ-साथ बुजुर्ग भी भारी संख्‍या में मतदान के लिए आ रहे हैं। सभी मतदान केंद्राें के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है। कुछ जगहों पर सुबह हल्‍का-फुल्‍का विवाद भी हुआ। मतदान के लिए अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, गुरदासपुर, हाेशियारपुर सहित सभी जिलों में मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं।

 

उधर शिअद प्रधान सुखबीर बादल ने पंचायत चुनाव मेें धांधली का आरोप लगाते हुए कहा स्टेट चुनाव कमीशन को भंग कर देना चाहिए। सभी चुनाव केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा करवाए जाने चाहिए।

मतदान बूथों पर दिन चढ़़ने के साथ-साथ मतदाताओं की तादाद बढ़ती गई। अधिकतर जगहों पर मतदान के लिए बूथों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं। महिलाएं भी मतदान करने भारी संख्‍या में आई हैं। कई जगहों पर बुजुर्गों और अशक्‍त लोगों को भी परिजन मतदान कराने के लिए बूथों पर लेकर पहुंचे। विभिन्‍न जगहों पर राजनेताओं ने भी मतदान किया।

पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पूर्व उपमुख्‍यमंत्री और शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हर‍सिमरत कौर बादल ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस दौरान हर‍सिमरत कौर बादल ने अपने चचेरे ससुर गुरदास सिंह बादल को मतदान केंद्र के बाहर देखकर उनके पैर छुए। गुरदास बादल राज्‍य के वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल के पिता और पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के छोटे भाई हैं।

गुरदास बादल के साथ हरसिमरत कौर बादल और सुखबीर सिंह बादल।

राज्‍य के मंत्रियों और विभिन्‍न दलाें के नेताओं ने भी अलग-अलग बूथों पर मतदान किया। पंजाब चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों के बाहर कड़ी सुरक्षा है। वाहनोें को कड़ी जांच के बाद ही जाने दिया जा रहा है। मतदान केद्रों पर वोट डालने आ रहे लोगों की भी जांच की जा रही है।

इससे पहले शनिवार को होशियारपुर के दसूहा में कांग्रेस विधायक संगत सिंह गिलजियां की शिकायत पर चुनाव आयोग ने एसडीएम दसूहा हरचरन सिंह, नायब तहसीलदार मनजीत सिंह और बीडीपीओ टांडा परमजीत सिंह का तबादला कर दिया था।

अफसरों पर अकालियों से मिलीभगत कर विदेश में बैठे लोगों के वोट बनवाने का आरोप है। वहीं टांडा में गलत वोट बनाने में शामिल कानूनगो, पटवारियों व अन्य कर्मचारियों, नंबरदार जलालपुर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। निगम कमिश्नर बलवीर राज दसूहा के अतिरिक्त एसडीएम का पदभार संभालेंगे।

1863 सरपंच व 22203 पंच निर्विरोध चुने

राज्य की 13276 ग्राम पंचायतों के लिए इस बार बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए हैं। 1863 सरपंच व 22203 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.